Benefits of Kalonji Oil For Hair in Hindi By Happy Health India

कलौंजी तेल के फायदे – Benefits of Kalonji Oil For Hair in Hindi

Kalonji Oil For Hair in Hindi: बालों के लिए कलौंजी के तेल का इस्तेमाल ज्यादातर बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। हर किसी की चाहत होती है की अपने बाल काले, घने, लंबे और मजबूत हों। अच्छे बाल से हमारी पर्सनेलटी में निखार भी आती है। कुछ लोगों को अपने बालों से बहुत ज्यादा प्यार होता है। हर कोई अपने बालों को अलग तरह से संवारता है और समय-समय पर उनकी देखभाल भी करता है।

kalonji oil for hair, kalonji in hindi, kalonji ke fayde, kalonji for hair, कलौंजी के फायदे, कलौंजी का तेल, benefits of kalonji, kalonji, kalonji ka tel, kalonji oil,
कलौंजी के तेल – Benefits of Kalonji Oil For Hair in Hindi

आजकल बालों से जुड़ी समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है, जैसे की बालों का झड़ना और बाल सफेद होना अब आम समस्या हो गई है। 

क्योंकि प्रदूषण से भरा वातावरण, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान की वजह से बालों के झड़ने (Hair fall), समय से पहले बाल सफेद होना (Gray hair) की समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है।

अगर आप कम उम्र में गंजेपन, बालों के सफेद होने या बालों की किसी अन्य समस्या से परेशान नहीं होना चाहते हैं तो अभी से अपने बालों की उचित देखभाल करना शुरू कर दें। 

तेल लगाने से बालों को सही पोषण मिलता है, अगर आपको नारियल तेल, जैतून के तेल या फिर बादाम के तेल से कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो अब आप एक बार कलौंजी के तेल का इस्तेमाल जरूर करना, क्योकि कलौंजी के तेल में ऐसे न्युट्रिशन पाए जाते है की आपके बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने में काफी मदद करेगा। 

ज्यादातर विशेषज्ञों का कहना है कि कलौंजी का तेल बालों को झड़ने (kalonji oil to reduce hair fall) और कम उम्र में बालो को सफेद होने से रोकता है, साथ ही बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने में काफी मदद करता है। आइए जानते है बालों के लिए कलौंजी के तेल के फायदे (kalonji ke fayde in hindi) बारे में – benefits of kalonji in hindi.

बालों के लिए कलौंजी तेल के फायदे – Benefits of Kalonji Oil For Hair in Hindi

वैसे कलौंजी को ब्लैक सीड्स के लिए भी जाना जाता है।  कलौंजी के बीज ऑइल बालों (benefits of kalonji oil for hair) के साथ साथ हेल्थ और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

आइए जानते है बालों के लिए कलौंजी के बीज के तेल के फायदे (benefits of kalonji oil for hair) और बालों के लिए काले बीज के फायदे Black Seed Benefits for Hair के बारे में। जानिए कैसे कलौंजी का तेल बालों को फायदा पहुचाता है।

कलौंजी और नारियल का तेल – Kalonji and Coconut Oil Benefits for Hair

स्कैल्प पर कलौंजी के तेल के साथ नारियल के तेल के साथ मिलाकर नियमित रूप से लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। स्कैल्प पर नारियल का तेल लगाने से कुछ ही देर में Hair Roots में पूरी तरह से एब्जॉर्ब हो जाता है।

अगर आप बालों के सफेद होने को नियंत्रित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले कलौंजी और नारियल के तेल को मिलाकर गरम कर लीजिए, फिर अपने बालो पर तेल लगा ले और 10 मिनट तक हलके हाथो से बालों पर मसाज करें। एक घंटे के बाद अपने बालों को अच्छे वाले शेम्पू से धो लें। 

ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों का गिरना और काम उम्र में बाल सफेद होना रोक सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दिए गए तरीकों का ठीक से पालन करना। यह भी जानिए बालों के झड़ने के घरेलू उपचार प्राकृतिक रूप से

बालों के लिए कलौंजी और जैतून के तेल के फायदे – Kalonji and Olive Oil Benefits for Hair

कलौंजी के तेल में जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने बालो में अच्छी तरह से लगाएं। इससे स्कैल्प की तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगा, साथ ही बालों को भरपूर पोषण भी मिलेगा।

कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप पाएंगे कि आपके बालों का टूटना बंद हो गया है और पहले से इस बार आपके बाल भी काफी मजबूत नजर आएंगे।

बनाने की विधि: एक चम्मच कलौंजी के तेल में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में हल्के से लगाएं, फिर आधे घंटे के बाद आप शैम्पू से बाल धो लें । इस उपाय से आपको 15 दिन में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

कलौंजी और मेथी का तेल – Kalonji and Methi Seeds Oil Benefits for Hair

कलौंजी और मेथी के बीज विटामिन, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करने और रोम को फिर से बनाने में काफी मदद करता हैं। 

आपको बता दे की मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाए जाते है, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में काफी हद तक मदद करता है।

तेल बनाने की विधि: आपकी पसंद के एक चौथाई कप बालों के तेल जैसे नारियल या जैतून के तेल में आधा चम्मच मेथी बीज के पाउडर और कलौंजी बीज के पाउडर मिलाएं और 20 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाएं रखे। 

या फिर कलौंजी के तेल (kalonji oil for hair) के साथ मेथी पाउडर अच्छी तरह से मिलकर थोड़ा सा गरम कर लीजिए और फिर अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से हलके हाथो से लगाएं। जानिए पुरुषों के लिए बालों का झड़ना कैसे रोकें

कलौंजी का तेल और नींबू का रस – Kalonji Oil and Lemon Juice

कलौंजी के तेल (kalonji oil for hair) में नींबू का रस अच्छे से मिलाकर अपने बाल पर लगाएं, ऐसा करने से कुछ ही महीनों में बालों के टूटने की समस्या हमेशा दूर हो जाएगी। 

तेल बनाने की विधि: इसे बनाने के लिए 2 चम्मच कलौंजी के तेल में एक नींबू का रस मिलाएं।

बालो की जड़ में तेल की अच्छी तरह से मालिश करें। अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो यह तेल बालों और जड़ों को पोषण देगा। मसाज करने के बाद हर्बल शेम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें।

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “बालों के लिए कलौंजी के तेल के फायदे – benefits of kalonji oil for hair“ लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ जरूर शेयर करे।

अस्वीकरण: सभी जानकारी अच्छी है लेकिन आपको इसे अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। अन्यथा अपनी जिम्मेदारी के साथ उनका उपयोग करें।

Leave a Comment