ग्रीन टी वजन घटाने में कैसे मदद करती है – जानिए सही तरीका

Benefits of Green Tea For Weight Loss in Hindi

ग्रीन टी कितनी फायदेमंद है इसके बारे में हम आपको बताते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन के सेवन से आप तरोताजा और हेल्दी रहते हैं। ग्रीन टी के और भी कई फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी की मदद से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। आइए हम आपको वजन घटाने के लिए हरी चाय यानी ग्रीन टी के फायदे के बारे में विस्तार से बताते हैं।

green tea for weight loss, green tea ke fayde, green tea benefits in hindi, ग्रीन टी बनाने की विधि, best green tea for weight loss,
Best Green Tea For Weight Loss in Hindi

ग्रीन टी की मदद से करे वजन नियंत्रित – Lose Weight With The Help Of Green Tea

ग्रीन टी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से आप एक महीने में लगभग 2 किलो वजन कम कर पाते हैं, यह आपके वजन को आसानी से कम करने में मदद करता है, इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार ग्रीन टी का आविष्कार हाल ही में हुआ है। लेकिन इतना ही नहीं ग्रीन टी के बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप सुबह खाली पेट सबसे पहले ग्रीन टी का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ग्रीन टी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपके एलिमेंट्री कैनाल में शुगर की मात्रा को कम कर देता है। ग्रीन टी से आप अपने वजन को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन से आपकी मोटापे कम होने की प्रक्रिया एकदम से तेज़ हो जाती है। 

रिसर्च कहती है कि अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अपनी डेली डाइट को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं तो आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। 

सबसे बेस्ट ग्रीन टी का ही उपयोग करे जैसे की पतंजलि ग्रीन टी फोर वेट लॉस है और वैसे तो और भी ब्रांड है मार्किट में, लेकिन आपको चेक करके खरीदारी करे। 

यह भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए काली चाय यानी ब्लैक टी का उपयोग कैसे करें

शोध के अनुसार – According to Research

शोध से यह साबित हो चुका है कि ग्रीन टी के नियमित सेवन से निश्चित रूप से दो सप्ताह में कम से कम डेढ़ किलोग्राम वजन कम किया जा सकता है। लेकिन अगर आप एक महीने तक रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आप आसानी से 2 किलो से भी ज्यादा वजन कम कर सकते हैं।

शोध के अनुसार यह बात भी सामने आई है कि अगर आप ग्रीन टी के कच्चे और भुने हुए रूप को भूनते हैं तो इसके असरदार तत्व नष्ट हो जाते हैं। इस वजह से लोग सामान्य कॉफी या चाय पीने के लिए शोक मनाते हैं, इससे उनका वजन कम नहीं होता, बल्कि बढ़ जाता है, क्योंकि यह भूनने के दौरान इसके असरदार तत्वों को खत्म हो जाते है।

हरी चाय के लाभ – Benefits of Green Tea For Weight Loss in Hindi

रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से आप अपने मोटापे को आसानी से नियंत्रित करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी के कई फायदे होते हैं, लेकिन क्या आप ग्रीन कॉफी के बारे में भी जानते हैं, जैसे ग्रीन टी वजन कम करने में आपकी मदद करती है, उसी तरह आप कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं, इससे आपका मोटापा भी कम होता है।

लेकिन अब सवाल ये उठता है कि Green Coffee क्या है. ग्रीन कॉफी से हम कैसे वजन कम कर सकते हैं, ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी में क्या अंतर है। ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल कैसे करना है और कितनी मात्रा में आदि करना है, यह जानना बहुत जरूरी है, जैसे ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है, वैसे ही इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बिना डाइटिंग के वजन कम करने के शीर्ष 14 तरीके

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी कैसे बनाएं – How To Make Green Tea For Weight Loss

ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन लें और तेज आंच पर पानी गरम करें। पानी में उबाल आने लगे तब तक आपको पानी गरम करना है और आंच बंद कर दें। फिर इसमें ग्रीन टी की पत्तियां डालें और इसे एक मिनट के लिए अच्छे से ढककर रख दें। फिर ग्रीन टी को आप चाय के कप में छान लीजिए।

आपको बता दे की ग्रीन टी का स्वाद आपको पसंद न आये तो स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डाल सकते है। 

ग्रीन टी बनाने की विधि: २ कप पानी के साथ आपको 2 चम्मच हरी चाय यानी ग्रीन टी की पत्तियां मिलाए। 

Thanks for visiting Green Tea Benefits For Weight Loss in Hindi and Obesity control with Green Tea  Article.

Leave a Comment