ग्रीन टी पीने का सही टाइम कौन सा है – हैप्पी हेल्थ इंडिया

Best Time To Drink Green Tea

ग्रीन टी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। ग्रीन टी की बढ़ती लोकप्रियता का कारण ग्रीन टी के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ हैं। ग्रीन टी के फायदे से आजकल हर कोई वाकिफ है, इस वजह से युवाओं में ग्रीन टी पीने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है।

best time to drink green tea, green tea ke fayde, green tea benefits in hindi, best time to drink green tea, ग्रीन टी के फायदे, ग्रीन टी पीने का सही टाइम, ग्रीन टी को कब पीना चाहिए, ग्रीन टी कितनी बार पीना चाहिए,
Best Time To Drink Green Tea in Hindi

जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, मोटापा कम करना चाहते हैं, पाचन में सुधार करना चाहते हैं, ऊर्जावान और स्वस्थ शरीर की कामना करते हैं, वे लोग रोजाना ग्रीन टी जरूर पीते हैं। लेकिन ग्रीन टी के फायदे जानने के बाद अगर आप एक के बाद एक कप ग्रीन टी पीने लगें तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है और आजकल ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं।

ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं लेकिन अगर ग्रीन टी का सेवन गलत समय पर किया जाए तो इसका सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ग्रीन टी का अधिक मात्रा में और गलत समय पर सेवन करने से पेट में दर्द, जी मिचलाना और कई अन्य समस्याएं होने लगती हैं। ग्रीन टी का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए उचित समय पर और उचित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी पीने का सही समय जानने के लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको ग्रीन टी पीने का सही टाइम क्या है इसके बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं खाली पेट ग्रीन टी पीने के नुकसान, ग्रीन टी कितनी बार पीना चाहिए और ग्रीन टी बनाने की विधि के बारे में।

खाली पेट ग्रीन टी न पिएं – Do Not Drink Green Tea Empty Stomach

ज्यादातर लोग ग्रीन टी को खाली पेट पीना अच्छा मानते हैं। उनके मुताबिक खाली पेट ग्रीन टी पीने से शरीर अंदर से साफ हो जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। ग्रीन टी में कैफीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन गैस्ट्रिक जूस को पतला करता है और पेट पर भी बुरा असर डालता है।

खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन न करें – Do Not Consume Green Tea Immediately After Having a Meal

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ऐसा न करें। खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है और साथ ही यह भोजन से प्राप्त पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता है। ग्रीन टी का सेवन खाना खाने के एक घंटे बाद किया जा सकता है, ग्रीन टी पीने के लिए यह समय अच्छा माना जाता है।

ग्रीन टी में दूध और चीनी न मिलाएं – Do Not Mix Milk and Sugar in Green Tea

ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है, क्योंकि ग्रीन टी में थियेनाइन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। जब हम ग्रीन टी में दूध और चीनी मिलाते हैं, तो दूध में मौजूद प्रोटीन और चीनी में मौजूद कैलोरी ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स के साथ इंटरैक्ट यानि नकारात्मक असर करते हैं। जिससे ग्रीन टी पीने से शरीर को जो फायदे मिलने चाहिए, वो नहीं मिल पाते हैं।

ग्रीन टी कितनी बार और कितनी मात्रा में पीना चाहिए – How Often Should You Drink Green Tea

कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि एक दिन में कितनी ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए, जिसके कारण वे गलती से ग्रीन टी ज्यादा पी लेते हैं। एक दिन में केवल दो से तीन कप ही ग्रीन टी पीना चाहिए। इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह भी जानिए वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय – Best time To Drink Green Tea

अगर आप चाहते हैं कि ग्रीन टी पीने से आपको अधिक लाभ मिले, तो भोजन से आधा घंटा पहले या फिर भोजन के एक घंटे बाद ग्रीन टी पीना सबसे अच्छा समय माना जाता है।

शहद मिलाकर पिएं ग्रीन टी – Drink Green Tea Mixed with Honey

ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने से ज्यादा फायदा होता है। शहद में मौजूद विटामिन और ग्रीन टी में मौजूद कैफीन न्यूरॉन्स को फिर से पुनर्जीवित करने का काम करता है। ग्रीन टी पाचन क्रिया को बढ़ाती है और शहद शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को कम करने का काम करता है।

इस पोस्ट में आपने जाना कि ग्रीन टी पीने का सही टाइम क्या है – Best Time To Drink Green Tea. हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आप सही समय पर ग्रीन टी पीने की आदत डाल लेंगे। इससे आपको ग्रीन टी पीने से ज्यादा फायदा मिलेगा। पोस्ट के बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Disclaimer: All information is good but we are not a medical organization so use them at your own responsibility or doctor’s advice.

Leave a Comment