काली चाय से कैसे वजन कम करें – हैप्पी हेल्थ इंडिया

How To Use of Black Tea For Weight Loss In Hindi

ब्लैक टी यानी बिना दूध वाली चाय इसमे कई ऐसे गुण होते है जो की आपके बढ़ते हुए वज़न को कम करता है। दूध वाली चाय की अपेक्षा बिना दूध वाली चाय ज़्यादा फायदेमंद होती है। ब्लैक टी वज़न घटाने में मददगार होती है।  यह शोधो में भी साबित हो चुकी है। ब्लैक टी में सबसे पहले तो दूध नही होता जिससे की आपका वज़न बढ़ता है। 

black tea for weight loss, काली चाय के फायदे, काली चाय पीने के फायदे, kali chai ke fayde, ब्लैक टी पीने के फायदे,
How To Use of Black Tea For Weight Loss in Hindi

काली चाय आपकी थकान दूर कर के आपको तरोताज़ा रखने में आपकी मदद करती है। काली चाय के यु तो बहुत ही फायदे है, यह शरीर को स्फूर्ति प्रदान करती है। लेकिन साथ ही यह आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करता है।  

ब्लैक टी के एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर करने में कारागार साबित होता है। यदि आप चाय के  जरिए अपने बढ़ते वजन को कम करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आइए जानते है वजन घटाने के लिए काली चाय का उपयोग कैसे करें और ब्लैक टी यानि काली चाय के फायदे।

How To Use of Black Tea Benefits For Weight Loss

ध्यान रखने योग्य बाते

ब्लैक टी पीने से बढ़ता वजन कम होता है क्योंकि आप इसमें न तो चीनी मिलाते हैं और न ही दूध। ब्लैक टी के लिए हमेशा आप टी बैग का इस्तेमाल करें, ताकि आप अपनी कैलोरी को गिन सकते है।

काली चाय में जाने वाले और बढ़ते हुए वज़न को घटाने में प्रभावशाली थीफलीवेन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्वों का असर दूध कम कर देता है। 

इसलिए काली चाय में मौजूद ये तत्व शरीर की चर्बी और कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होते है। परन्तु दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारन इनका प्रभाव कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: बिना डाइटिंग के वजन कम करने के शीर्ष 14 तरीके

ब्लैक टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बढ़ते हुए वजन को कम करने में कारगर होते हैं, लेकिन यदि इसमें दूध दाल दिया जाए तो यह इसके असर को कम कर देता है।

यदि आप रोज़ाना ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को नियंत्रित रखने के साथ-साथ हार्ट स्ट्रोक के खतरे को भी कम करने में आपकी मदद करेगा। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड खराब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है।

कई लोगो का मानना ये भी है की दूध वाली चाय वज़न को बढाती है ना की चाय से वज़न घटता है। दरअसल चाय में वसा कम करने के लिए कई तत्व पाये जाते है, लेकिन चाय में दूध मिलाते ही चाय में वसा कम करने की क्षमता कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: अंजीर खाने के फायदे – Best Health Benefits of Anjeer (Dried Figs) in Hindi

अब हम ये कह सकते है की बढ़ते हुए वज़न को कम करने के लिए बिना दूध वाली चाय फायदेमंद होती है और शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी और कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में सहायक होती है।

ब्लैक टी के अन्य लाभ – Other Benefits of Black Tea

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया कि जो लोग दिन में तीन बार ब्लैक टी पीते हैं। उनका रक्तचाप काफी हद तक नियंत्रण में रहता है। 

काली चाय के सेवन से दिल के रोग दिल के दौरों का खतरा भी कम हो जाता है। अध्ययन के लेखक जोनाथन हगसन के हवाले से वेबएमडी ने बताया की पहली बार पता लगा हे की काली चाय का सेवन लम्बे समय तक करने से उच्च रक्तचाप वाले लोगो में इसके असर से काफी हद तक गिरावट आ सकती है। काली चाय के सेवन से और भी कई अन्य फायदे है। 

Black Tea Is Helpful In Weight Loss as well as it controls Blood Pressure

Thanks for visiting Use Of Black Tea To Get Loose Weight Article. If You Like This Article Then Please Leave Your Comments Below.

Leave a Comment