Calcium Rich Foods in Hindi By Happy Health India

Calcium Rich Foods, Fruits and Vegetables in Hindi

Calcium Rich Foods in Hindi: मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए शरीर में कैल्शियम की सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है। मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका कार्यों की प्रक्रिया में कैल्शियम बहुत फायदेमंद होता है। कैल्शियम शरीर में कई तरह के मिनरल्स और हार्मोन्स को रिलीज करने में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण दांत और हड्डियां कमजोर हो जाते हैं और समय से पहले ही गिर जाते हैं।

शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण नींद न आना, भूख न लगना, शरीर में अकड़न और दिल से जुड़े कई तरह के रोग होने लगते हैं। इसके विपरीत यदि शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो तो गुर्दे में पथरी और दिल से जुड़ी कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

calcium rich foods in hindi, calcium rich foods in india, कैल्शियम के स्रोत, calcium fruits in hindi, calcium rich food for bones, food sources rich in calcium, source of calcium in hindi, foods rich in vitamin calcium, कैल्शियम युक्त भोजन, कैल्शियम युक्त फल, कैल्शियम रिच फूड्स, calcium rich fruits and vegetables,
Calcium Rich Foods in Hindi By Happy Health India

एक स्वस्थ शरीर को 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। ऐसे में शरीर को उचित मात्रा में कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम के लिए हमें कैल्शियम युक्त फलों का सेवन करना जरूर चाहिए। इस पोस्ट में हम कैल्शियम से भरपूर फलों के बारे में बताएंगे। तो चलिए पोस्ट को आगे बढ़ाते हैं Calcium Rich Foods in Hindi और कैल्शियम रिच फूड्स, सब्जियों और फलों की सूची के बारे में हिंदी में जानते हैं।

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ, फल और सब्जियां – Calcium Rich Foods, Fruits and Vegetables in Hindi

कैल्शियम एक ऐसा खनिज है जोकी मजबूत दांतों और हड्डियों के विकास के साथ साथ मांसपेशियों के संकुचन और कुछ हार्मोन और एंजाइमों के स्राव के लिए बहुत आवश्यक है। वैसे तो कैल्शियम हर व्यक्ति के साथ शिशुओं के लिए कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थ माना जाता है।

आपको बता दे की कैल्शियम किसी भी रूप में आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। उच्च कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ हैं जैसे की सार्डिन, पनीर, किशमिश चोकर, कॉर्न फ्लेक्स, बीन्स, दही, दूध, पत्तेदार साग, शामिल हैं। आइए जानते है Calcium Rich Foods in Hindi – कैल्शियम रिच फूड्स, सब्जियों और फलों की सूची के बारे में।

सफेद बीन्स – White Beans

सफेद बीन्स फलियां हैं। फलियों में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सफेद बीन्स का इस्तेमाल किसी भी तरह के खाने में किया जा सकता है। सफेद बीन्स डालकर आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

काला गुड़ – Black Molasses

कैल्शियम युक्त भोजन (Calcium Rich Foods) की बात करें तो काला गुड़ भी इसी श्रेणी में आता है। कैल्शियम के अलावा काला गुड़ में आयरन, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। गुड़ का स्वाद मीठा होता है। 

काला गुड़ के इस्तेमाल से तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं। ब्राउन शुगर बनाने के लिए काले गुड़ का उपयोग किया जाता है। इसे आप तवे पर डालकर भी खा सकते हैं। गुड़ में छिपा है अच्छी सेहत का राज, इसलिए इसे जरूर खाएं।

बादाम – Almond

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसमे प्रोटीन, फैट और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है। बादाम खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। 

बादाम में प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने और दर्द कम करने के गुण होते हैं। अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो रोजाना बादाम का सेवन जरूर करें।

सार्डिन – Sardine

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति के लिए सार्डिन मछली का सेवन जरूर करें। यह एक खास तरह की मछली होती है और इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

इस सार्डिन मछली में कैल्शियम के अलावा विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। आप इस मछली को सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं।

करमसाग – Kale

करमसाग यानी Kale एक कैल्शियम युक्त भोजन (Calcium Rich Foods) है। इसमें कैल्शियम के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

करम साग को आप सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं। आपको बता दे की करमसाग वसंत ऋतु में उपलब्ध होता है। करमसाग को Kale से नाम से भी जाना जाता है। 

पत्तेदार सब्जियां – Leafy Vegetables

हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन सब्जियों को सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है। 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सब्जियों का सूप भी जरूरी है। रोजाना ताजी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

बोक चॉय – Bok Choy

बोक चॉय एक प्रकार की पत्ता गोभी है, जो चीन में उगाया जाता है। इसलिए इसका नाम चीनी गोभी रखा गया है। चीनी गोभी में कैल्शियम, विटामिन ए, फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

चीनी गोभी को जैतून के तेल और लहसुन में भूनकर एक लाजवाब व्यंजन बनाया जा सकता है। चाइनीज पत्ता गोभी खाने में तो बहुत ही स्वादिष्ट लगती है, साथ ही यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है।

दूध – Milk

दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। बच्चों को बचपन से ही दूध पिलाया जाता है, जिससे उनकी हड्डियां मजबूत रहती हैं। दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। 

रोजाना एक से दो गिलास दूध पीना चाहिए। जो बच्चे सादा दूध नहीं पीते हैं तो उन्हें चॉकलेट दूध दें। चॉकलेट दूध पीने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है।

यह भी पढ़े दूध के स्वस्थ लाभ

ब्रोकली – Broccoli

ब्रोकली गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी है। ब्रोकली में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। ब्रोकली को सब्जी के रूप में या सलाद के रूप में कच्चा खाया जा सकता है। 

ब्रोकली के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण ब्रोकली का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। यह protein iron and calcium rich foods से भरपूर है।

सैल्मन – Salmon

कैल्शियम युक्त भोजन (Calcium Rich Foods) की बात करें तो सबसे ज्यादा कैल्शियम डिब्बाबंद सालमन में पाया जाता है। डिब्बाबंद सालमन की हड्डी में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। 

सालमन को डिब्बे में पूरी तरह से सील कर दिया जाता है, जिसके कारण सालमन की हाड़ियाँ नरम हो जाती हैं, और उन्हें सालमन के साथ अच्छी तरह से मसला जा सकता है। 

अगर आप सीधे सालमन नहीं खा सकते हैं, तो सालमन केक खाएं। वैसे सालमन केक बाजार में आसानी से मिल जाती है, यह कैल्शियम से भरपूर होता है।

सूखे अंजीर – Dried Figs

अंजीर को एक स्वास्थ्यवर्धक फल माना जाता है। इसे ताजा और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है। सूखे अंजीर में कैल्शियम के साथ साथ फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। 

सूखे अंजीर का जैम भी बनाया जाता है, जिसे रोटी पर लगाकर खाया जाता है। सूखे अंजीर को नाश्ते के रूप में या ऐसे ही खाएं जाते है। यह कैल्शियम युक्त भोजन भी है।

यह भी पढ़े सूखे अंजीर के सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभ

चीज यानी पनीर – Cheese

चीज यानी पनीर में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। पनीर को सब्जी के रूप में बनाया जा सकता है या ऐसे ही खाया जा सकता है। 

पनीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

टोफू – Tofu

टोफू दिखने में तो पनीर जैसा लगता है, लेकिन इसका स्वाद पनीर से बहुत ही अलग होता है। टोफू सोयाबीन से बनता है इसलिए इसे सोयाबीन पनीर भी कहा जाता है। 

टोफू कई प्रकार के होते हैं, जैसे रेशमी टोफू, फर्म टोफू। टोफू एक कैल्शियम युक्त भोजन है। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है।

चिया सीड्स – Chia Seeds

रोजाना चिया सीड्स खाने से हमारे शरीर को 18% कैल्शियम मिलता है। चिया सीड्स को कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है। चिया सीड्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। 

वजन घटाने और स्वस्थ दिल के लिए भी चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए। आपको बता दे की प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। यह भी पढ़े चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ

इस पोस्ट में हमने Calcium Rich Foods in Hindi – कैल्शियम रिच फूड्स, सब्जियों और फलों की सूची के बारे में बताया है। मजबूत हड्डियों और स्वस्थ जीवन के लिए कैल्शियम बहुत ही जरूरी है। हमें कमेंट में बताएं कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको कितना फायदा हुआ। हेल्थ और स्किन से जुडी समस्या के समाधान के लिए हैप्पी हेल्थ इंडिया से जुड़े रहे।

Disclaimer: All information is good but you should do it only after consulting your doctor. Otherwise use them with your own responsibility.

Leave a Comment