Site icon Happy Health India

डैंड्रफ का रामबाण इलाज – Dandruff Treatment Tips At Home in Hindi

Dandruff Treatment At Home in Hindi –  डैंड्रफ का रामबाण इलाज

Dandruff Treatment At Home in Hindi: आज हम बालों की एक विकट समस्या रूसी से छुटकारा पाने के उपाय (Ways to get rid of Dandruff) जानने का प्रयास करते हैं। बालों मैं रूसी (Dandruff) होना आज कल एक आम बात है। रूसी (Dandruff) की वजह से सिर मैं खुजली होना व बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। रूसी को अंग्रजी मैं डैंड्रफ (Dandruff) भी कहते हैं।

Dandruff Treatment At Home in Hindi

रूसी की समस्या (Dandruff Problem) से निज़ात पाने के लिए हम लोग तरह तरह के शैम्पू व हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन उत्पादों के आजमाने से रूसी से छुटकारा मिल पाता है। इसलिए हम आज आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ बेजोड़ घरेलू उपाय (Dandruff Removing Tips in Hindi) व उपचार बताने जा रहे हैं, जिनके आजमाने से आप घर बैठे बालों की रूसी (dandruff treatment at home) शत प्रतिशत (100%) दूर कर सकते है।

रूसी को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय – Dandruff Treatment At Home in Hindi

डैंड्रफ (Dandruff) को आप घरेलू उपाय से आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए जानते है डैंड्रफ का रामबाण इलाज और आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic treatment of Dandruff) और रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में। 

नींबू का रस व नींबू के छिलके – Lemon Juice and Lemon Peel

रूसी के इलाज (Treatment of Dandruff) के लिये नींबू का रस काफी असरदार है। आप नींबू का रस (Lemon Juice) लीजिये और नहाने से पहले अपने बालों पर लगाकर थोड़ी देर मालिश कीजिये। अब 20-25 मिनट बाद आप अपने बालों को शैम्पू से धो लीजिये। ऐसा करने से आपके बाल बहुत ही चमकदार व मुलायम हो जायेंगे. इस उपाय के करने से आपके सिर की रूसी काफी हद्द तक खत्म हो जाएगी तथा सिर के बालों का चिपचिपा पन भी खत्म हो जायेगा।

नींबू के रस (Lemon Juice) के अलावा आप नींबू के छिलके (Lemon Peel) से भी एक बहुत ही असरदार घोल बना सकते हैं। सबसे पहले 5-6 नीबुओं के छिलके लें और नीबुओं के छिलकों (Lemon Peel) को 5-6 कप पानी मैं डालकर 25-30 के लिए उबाल लें। अब इस घोल को छान लें और इस छाने हुए घोल से अपने बालों को हफ्ते मैं २ बार धोएं। ऐसा करने से भी आपके सिर मैं रूसी कम हो जाएगी और बाल मुलायम व चिकने हो जायेंगे।

दही का उपयोग – Use of Yogurt / Curd

आप एक कप मैं ताज़ा दही (Fresh Curd) लीजिये। इस दही का घोल तैयार कीजिये व इस घोल को अपने बालों पर लगाकर 40-50 मिनट तक इंतेज़ार करें। अब आप अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल चमकदार तथा मजबूत बनेंगे। आप इस प्रकिया को हफ्ते मैं 2-3 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें: Instant Glowing Skin Tips in Hindi

मैथी का प्रयोग – Use of Fenugreek

मैथी (Fenugreek) बहुत ही फायदेमंद चीजों में से एक है। आप 50 ग्राम मैथी (Fenugreek) लीजिये व इसे पानी मैं भिगो कर लगभग 12-14 घंटे के लिए रख दीजिये। इस मैथी के पानी (Fenugreek Water) को छान कर अलग कर लें तथा इस पानी से अपने बालों को धो लीजिये।

ये प्रक्रिया महीने मैं 5-6 बार दोहराने से बाल झड़ना कम होता है और रूसी भी खत्म होती है।

अंडों का लेप – Egg Coating

आप एक कटोरी मैं दो अंडे (Egg) फोड़कर उन्हें अच्छे से फैंट लीजिये। अब इस घोल को अपने बालों पर अच्छे से लगा लीजिये। ऐसा करने के बाद आपको लगभग एक से दो घंटे तक रुकना है। अब अपने बालों को अच्छे से साफ़ पानी मैं धो लीजिये। इस तरफ आपके बाल मज़बूत व डैंड्रफ फ्री बन जायेंगे (Hair will become strong and dandruff free)।

बेसन व दही का लेप – Gram Flour and Curd Paste

एक कप दही (Curd) लीजिये और इस मैं २-३ चम्मच बेसन (Gram Flour) घोल कर अच्छे से मिला लीजिये। इस लेप को बालों पर १ से २ घंटे तक लगाएं। ये लेप बालों को मज़बूत बनाता है तथा रूसी का जड़ से खत्म करता है। यह एक बहुत ही अच्छा बालों की देखभाल का उपाय है।

यह भी पढ़ें: पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे – How To Remove Pimples At Home in Hindi

रीठा – Reetha

आप अपने बालों की रूसी हटाने (Dandruff Removal) के लिए रीठे का प्रयोग भी कर सकते है। सबसे पहले रीठे (Reetha) को पीस लीजिये और इस रीठे का पतला लेप बनाकर बालो में लगा लीजिये।

इस लेप को कम से कम दो घंटे तक बालों मैं लगाने के बाद आप अपने बालो को धो लीजिये। आप रीठे युक्त शैम्पू (Reetha Based Shampoo) या साबुन का भी इश्तेमाल भी कर सकते। रीठा आपके बालों को मजबूत व चमकदार बनाता है।

अदरक और चुकंदर – Ginger and Beetroot

अदरक और चुकंदर (Ginger and Beetroot) प्रकृति का दिया हुआ अमूल्य उपहार हैं। आप अदरक और चुकंदर (Ginger and Beetroot) को बराबर मात्रा मैं पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिये और इस पेस्ट को अच्छे से सिर पर लगाकर मालिश करिये।

मालिश के बाद अपने बालों को ५-६ घंटे के लिए ऐसे ही छोर दीजिये। उसके बाद सिर को धो लीजिये। इस तरह का प्रयोग हफ्ते मैं कम से कम दो तीन बार करे।

हमारा आपसे निवेदन

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “डैंड्रफ का रामबाण इलाज – Dandruff Treatment Tips At Home in Hindi“ लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ जरूर शेयर करे।

अगर आपके पास कुछ और अच्छे उपाय है जो आपने आजमाए है तो आप हमे E-mail कर सकते है या फिर निचे दिए गए Comment box में पोस्ट कर सकते है।

Exit mobile version