Site icon Happy Health India

Best Home Remedies for Bad Breath & Bad Smell in Mouth in Hindi

Best Home Remedies for Bad Breath & Bad Smell in Mouth in Hindi

मुंह से दुर्गंध आना: माउथ बेड स्मेल (Mouth Bad Smell) अकसर हमारे लिए परेशानी की वजह बन जाती है क्योंकि ऐसा होने पर हम जब भी किसी से बात करते है तो बड़ा बुरा इम्प्रैशन (Bad Impression) पड़ता है और खासकर तब जब हमे इस बारे में पता हो तो हमारे लिए और भी मुश्किल हो जाती है, क्योंकि हम खुद भी खुद को उनकंफर्टबले (Uncomfortable) फील करते है और सही से जो कहना चाहते है वो नहीं कह पाते।

जब भी हमे हमारी किसी कमी का पता होता है तो वो हमारे लिए भावनात्मक कमजोरी (Weakness) बन जाती है और इसका हमारे मन के साथ साथ हम दुनिया के साथ जिस तरीके से पेश आते है उस पर भी फर्क पड़ता है।

तो चलिए जानते है कैसे हम अपनी ब्रेथ स्मेल Breath Smell को बेहतर (Better) कर सकते है। Best home remedies for bad breath and bad smell in mouth in hindi.

Best Home Remedies for Bad Breath in Hindi

सांसों की दुर्गंध और मुंह से दुर्गंध के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

सांसो की बदबू से पायें छुटकारा – Mouth Bad Smell Treatment in Hindi

ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आती है। मुंह से दुर्गंध – Halitosis आना कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बन जाती है। कई बार आपको पता भी नहीं होता कि आपके मुंह से दुर्गंध (Halitosis Treatment) आ रही है। मुंह की बदबू को हमेशा के लिए दूर कैसे करें और सांस की बदबू का समाधान (Bad Breath Solution) करने के लिए हमने कुछ उपाय दिए है।

पानी अधिक से अधिक पियें – Drink Water More and More

वैसे तो पानी पीने (Drink Water) के बहुत से फायदे है लेकिन अगर आपको Bad Breath Smell कि समस्या है तो आपके लिए पानी किस तरह से काम करता है वो हम आपको बताते है असल में जब भी हमारे मुह में लार या पानी की कमी होती है तो आपके मुंह में Bactria को उचित माहौल मिलता है पनपने का जबकि अगर आप अधिक पानी पीते है तो आपके मुहं में लार (Saliva in Mouth) बढती है और इसी वजह ऑक्सीजन (Oxygen) का स्तर बढ़ता है। 

मुहं में और इस से आपके मुंह में बेक्टेरिया (Bacteria in Mouth) पनपते नहीं है और उनको बढ़ने से भी रोकता है। इसलिए अधिक से अधिक पानी पियें और पानी में नीम्बू , संतरा आदि डालें क्योंकि इनमे विटामिन सी (Vitamin C) होता है और इसलिए मुह में अम्लीय माहौल बनता है जिसकी वजह से आपकी सांसो कि समस्या दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: 7 Health Benefits of Drinking Water in Hindi & Health Miracles of Water

नीबू की आइस कैंडी बनाये – Lemon Ice Candy

आप थोडा क्रिएटिव भी कर सकते है इसके लिए पानी में निम्बू डालकर उनको फ्रिज के साथ आइस cube बनाने वाली ट्रे में डालकर छोटी छोटी cubes बना सकते है और बाद में इच्छानुसार उनका प्रयोग कर सकते है इस से आपको मुंह के सूखेपन और बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में बहुत मदद मिलती है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी – Green Tea and Black Tea

जब आपके दातों पर प्लांक जमने की समस्या है तो उसकी वजह से भी आपके मुंह में बैक्टीरिया (Bacteria in Mouth) और मुंह में बदबू कि समस्या (Mouth Bad Smell Problem) हो सकती है और इसमें ग्रीन टी और ब्लैक टी (Green Tea & Black Tea) आपकी मदद कर सकती है, क्योंकि इनमे पोलिफिनोल (Polyphenol) होता है जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होता है और दांतों पर जमा होने वाले प्लांक को हटने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: How to Control Sweat and Body Odor During Summer in Hindi

कुछ हर्बल चीजों की मदद करें – Get Help from Herbal Products

तुलसी, पुदीना और धनिया (Basil, Mint and Coriander) जैसे पौधों कि पत्तियां भी आपके मुंह की बदबू (Bad Mouth Smell) से निजात दिलाती है क्योंकि इनमे क्लोरोफोल होता है जो आपकी सांसो की बदबू (Bad Breath) को खत्म करता है। 

साथ ही नीम की दातुन (Neem Tooth) भी इस मामले में आपके लिए वरदान होती है क्योंकि न केवल सांसो की बदबू (Bad Breath) को खत्म करने में नीम आपकी मदद करता बल्कि साथ ही दांतों और मुहं की अन्य समस्याओं (Problems of Teeth and Mouth) से भी आपको निजात दिलाता है। 

सेब भी आपके दांतों की सेहत के लिए अच्छा होता है और जब भी आप सेब चबाते है आपके दांतों की कुदरत तौर पर सफाई हो जाती है और काछी गाजर भी आपके दातों की अच्छे से सफाई कर देती है क्योंकि उनमे फाइबर होता है जो एक तरह से दातों को स्क्रब (scrub) कर देता है 

तो ये है Best Home Remedies for Bad Breath, Halitosis & Mouth Bad Smell in Hindi करने के लिए कुछ कुदरती tips और अधिक Hindi update के लिए आप हमारी website Happy Health India से जुड़े रहे।

Exit mobile version