घरेलू नुस्खों से करें स्किन एलर्जी का इलाज और आयुर्वेदिक दवा

Home Remedies For Itchy Skin Allergy in Hindi

खुजली के कई कारण हो सकते है जैसे तनाव और चिंता, या फिर शुष्क त्वचा या किसी कीड़े के काटने से या फिर मौसम के बदलने से और अवैध योन संबंध के कारण सक्रमित रोग, त्वचा पर फुंसियाँ, सिर या शरीर के अन्य हिस्सों पर जूँ की उपस्थिति आदि। 

itchy skin allergy, स्किन एलर्जी, स्किन एलर्जी का इलाज, स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट, स्किन एलर्जी घरेलू उपचार, स्किन एलर्जी की आयुर्वेदिक दवा, allergy ki dava, स्किन एलर्जी का आयुर्वेदिक इलाज़, skin allergy ka ilaj in hindi, indian home remedy for skin allergy,
Home Remedies For Itchy Skin Allergy in Hindi

लेकिन आप चिंता न करें, हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताते हैं। जिसकी मदद से खुजली की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। आइए जानते है स्किन एलर्जी का इलाज, शरीर, पीठ, हाथ और पैर में खुजली होने का कारण और घरेलू उपाय और खुजली के प्रकार और उपचार के बारे में।

स्किन एलर्जी का आयुर्वेदिक इलाज़ और दवा

स्किन एलर्जी का इलाज करने के लिए निचे दिए गए टिप्स का फॉलो जरूर करे।

Home Remedies For Itchy Skin Allergy in Hindi

नींबू के प्रयोग से – Using Lemon

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण खुजली को कम करते हैं। नींबू अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है, जलन से बचते है। इसलिए यह खुजली के लिए भी उपयोगी है। 

बनाने की विधि: आधा नीबू लेकर उसका रस निकाल कर उस जगह पर लगाएं जहां खुजली हो रही है। इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से खुजली में बहुत राहत मिलती है।

बेकिंग सोडे के प्रयोग से – Using Baking Soda 

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से खुजली की समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जलन से बचते है। जिससे आपको खुजली से राहत मिलती है। 

बनाने की विधि: 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें 1 चम्मच पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे सादे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। 

ध्यान दें: बेकिंग सोडा का प्रयोग सावधानी से करें, इसे किसी भी फटी जगह पर इस्तेमाल न करें।

Tips For Dry, Itchy Skin in Hindi

बर्फ के प्रयोग से – Using Ice

खुजली और ठंड दोनों शरीर में एक ही नस से होकर गुजरती हैं। खुजली वाली जगह पर ठंडा पानी या बर्फ लगाने से खुजली से जल्दी आराम मिलता है।

बर्फ के प्रयोग कैसे करे: बर्फ के कुछ टुकड़े लें और उन्हें एक सूती कपड़े में बांध लें। फिर इसे खुजली वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए हलके हाथो से रगड़ें। या फिर आप अपनी त्वचा को ठंडे पानी से भी धो सकते हैं। 

ध्यान दें: लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। 

यह भी पढ़ें: 10 – होम रेमेडीज़, जो लौटाएँ चेहरे की रौनक

दलिये के प्रयोग से – Using Oatmeal

ओटमील यानि दलिये में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को राहत देने के साथ-साथ खुजली से भी बचाते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपरिष्कृत दलिया का प्रयोग जरूर करें। 

बनाने की विधि: 3 चम्मच ओटमील लें, इसमें पर्याप्त पानी मिलाएं और इसे खुजली यानी स्किन एलर्जी वाले क्षेत्रों पर लगाएं। फिर उस हिस्से को कपड़े से ढककर कम से कम 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसे पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें।

एलोवेरा के प्रयोग से – Using Aloe Vera

खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह एक आयुर्वेदिक उपचार है। एलोवेरा में ऐसे कई औषधीय गुण पाये जाते है। यह त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है। उदाहरण के लिए यह जलन, खुजली, रैशेज और स्किन एलर्जी आदि को दूर करता है। 

बनाने की विधि: एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उसका रस निकाल लें। फिर उस रस को खुजली वाली जगह पर अच्छे से लगाएं। उसे थोड़ी देर तक रहने दो। फिर खुजली वाले हिस्से को अच्छी तरह धो लें। 

अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एसेंशियल ऑयल के प्रयोग से – Using Essential Oil

आवश्यक तेल यानि एसेंशियल ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसे खुजली से राहत दिलाने में भी कारगर माना जाता है। 

कौन सा एसेंशियल ऑयल यानी एसेंशियल ऑयल खुजली में राहत देता है: वैसे कोई भी आवश्यक तेल जैसे कैमोमाइल तेल, तुलसी का तेल, जेरेनियम का तेल या फिर कैलेंडुला तेल और अग्रिमोनी का तेल (Geranium Oil) बेहतर माना जाता है। 

आवश्यक तेल यानी एसेंशियल ऑयल उपयोग कैसे करे: तेल की कुछ बूंदे लेकर खुजली वाली जगह पर लगाएं या फिर नहाने के पानी में तेल की कुछ बूंदें मिलाएं।

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको घरेलू नुस्खों से करें स्किन एलर्जी का इलाज और आयुर्वेदिक दवा – itchy skin allergy in hindi लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment