पथरी का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज़ और घरेलू उपाय – Home Remedies For Kidney Stone in Hindi

पथरी का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज़ और घरेलू उपाय – Home Remedies For Kidney Stone

पथरी का घरेलू इलाज और पथरी के दवा का नाम: खाने पीने का गलत तरीका और अनियमित जीवन शैली पथरी की समस्यां वर्तमान समय में बढाती जा रही है। शरीर में पथरी/स्टोन की भी भाग में हो सकता है परन्तु इसकी ज्यादा संभावना गुर्दे, पित्त और यूरिनरी में हो सकती है, जिन्हे क्रमशं कीडनी स्टोन, गॉलब्लेडर स्टोन और यूरिनरी स्टोन के नाम से भी जाना जाता है। बहुत से लोग पथरी के दर्द से बचने के लिए तथा पथरी निकलने के लिए इंग्लिश दवा का सहारा लेते हैं तो वही कुछ लोग ऑपरेशन करने का रास्ता चुनते हैं।

home remedies for kidney stone in hindi, kidney stone treatment at home, natural home remedies for kidney stones, पथरी का इलाज, पथरी के लक्षण, गुर्दे की पथरी, पित्ताशय की पथरी, पित्त की पथरी का इलाज, पथरी की देशी दवा, pathri ka ilaaj, pathri ki dawai,
Home Remedies For Kidney Stone in Hindi

पित्त की थैली की पथरी हो या किडनी की पथरी (Kidney Stone) हो, इनका इलाज़ बिना किसी इंग्लिश दवा के घर बैठे घरेलू नुस्खे, देसी आयुर्वेदिक दवा और होम्योपैथिक उपचार से संभव है। हम आप अपने पथरी के रामबाण दवा लेख में पथरी के इलाज़ के लिए राजीव दीक्षित, बाबा रामदेव के नुस्खे और पतंजलि के दवाई के बारे में जानेंगे। Pathri Ki Dawai Desi Nuskhe Gharelu Upchar Desi Ilaaj.

पथरी की साइज कोई फिक्स नहीं होती ये लोगो में अलग अलग आकर की हो सकती है। कुछ लोगो में आकार 1mm से 3mm तक हो सकता है तो कुछ लोगो में ये उससे भी ज्यादा बड़ा। पथरी का इलाज़ उसके लक्षण, कारण और शरीर में किस जगह पथरी हुई है उसके आधार पर की जाती है। आज हम इस लेख में आपको आपके सभी प्रश्नो के जवाब देंगे जैसे पथरी का दर्द कैसे होता है और पथरी का दर्द क्यों होता है इत्यादि। चलिए तो सुरु करते हैं-

पथरी होने के कारण – Causes For Stone

जब पेशाब में कुछ तत्व जैसे यूरिक एसिड, कैल्शियम, ऑक्सलेट की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है किडनी इन्हे आसानी से बाहर नहीं निकल पाता तब ये किडनी के एक कोने में इकठा होने लगते हैं और समय के साथ साथ ये पथरी में बदल जाते हैं।

कैल्शियम की अधिकता सबसे बड़ा कारण होती है पथरी होने का, जब गुर्दे के अंदर जरुरत से ज्यादा कैल्शियम जमा होने लगता है तो वो पाच नहीं पाटा और पथरी की संशय उत्पन्न होती है।

पेशाब रोकना, पानी का सेवन कम मात्रा में करना, पेशाब होने वाली दवा खाने से पथरी का खतरा बढ़ने लगता है।

कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने के वजह से भी पथरी होती है, इस प्रकार की पथरी पित्त में होने का खतरा ज्यादा होता है।

पथरी के लक्षण – Symptoms of Stone

पथरी का सबसे पहला लक्षण है तेज़ दर्द, पथरी की संशय शरीर के किसी भाग में हो सकती है।

पीठ में दर्द की शिकायत गुर्दे की पथरी का लक्षण (Kidney Stone) होता है, धीरे धीरे ये दर्द आगे की तरफ पेट में होने लगता और फिर कुछ समय में झांघो की तरफ बढ़ने लगता है।

पेशाब में मवाद या खून आना भी पथरी का लक्षण हो सख्त हैं।

बुखार आना, कपकपी होना यूरिन में इन्फेक्शन भी पथरी के लक्षण हो सकते हैं।

स्टोन होने की वजह से पेशाब खुल कर नहीं हो पाता, रुक रुक कर पेशाब आता है।

पेशाब मेबदबू आना किडनी के पथरी का लक्षण हो सकता है, किडनी स्टोन के समय पेशाब में जलन और दर्द महसूस होता है।

पित्त की पथरी के कारण पेट में तेज दर्द उठता है और उलटी की संशय भी उत्पन्न होती है।

यह भी पढ़े: पाचन क्रिया कैसे सुधारे – How to Improve Digestion Naturally At Home

पथरी की दवा और घरेलू उपचार – Pathri Ki Dawai Aur Gharelu Upchar In Hindi

कई बार पथरी ऐसे जगह पर हो जाती है की ऑपरेशन के अलावा कोई और चारा नहीं होता है, देसी इलाज़ और घरेलू नुस्खे के लिए ये लेख बहुत ध्यान से पढ़िए और उपाय अपनाइये।

पथरी के दर्द का इलाज़ और उपाय – Home Remedies for Kidney Stone Pain Treatment

पथरी के असहनीय दर्द से बचने के लिए इंग्लिश दवा की जगह आप घरेलू नुख्से का सहारा लेकर बहुत ही आसानी से इसका इलाज़ कर सकते हैं।

पथरी के दर्द के इलाज़ के लिए अजवाइन को पानी में उबाल कर इसे छान कर पिए, आप जल्द ही पथरी के दर्द से निजात पा जाएंगे।

दर्द के दौरान निम्बू पानी का सेवन करे, ये शरीर में कैल्शियम बढ़ने से रोकता हैं और आपको पथरी के दर्द से छुटकारा मिलता है।

प्याज के सिरके में सक्कर मिलकर पिने से भी पथरी के दर्द में बहुत आराम मिलता है।

रोज सुबह रात में भिगाया हुआ २ चमच्च सौंफ और सूखा धनिया २ ग्लास पानी में मिश्री डालकर पिए।

एलोवीरा का जूस रामबाद काम करता है पथरी के दर्द से निजात दिलाने में।

केले का उपयोग पथरी का साइज बढ़ने से रोकता है। जिससे दर्द में भी राहत मिलता है।

किडनी की पथरी का इलाज – Treatment for Kidney Stone in Hindi

Pathri ka Ilaaj: गुर्दे की पथरी अथवा किडनी की पथरी (Kidney Stone) में सबसे उत्तम उपचार अधिक मात्रा में पानी पीना होता है। इसलिए प्रतिदिन 5 लीटर पानी पिए। इस उपाय से ज्यादा पेशाब बनेगा और यदि पथरी छोटी होगी हो घुल कर बाहर निकल जायेगी।

गेहू के ज्वार को पानी में उबार कर ठंढा कर ले और छान कर पी लीजिए ये किडनी के स्टोन के उपचार में मददगार साबित होती है।

बेल के पत्ते के साथ काली मिर्च के सेवन से पथरी पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाती है।

अंगूर का सेवन पथरी के इलाज़ में उत्तम माना गया है।

मूली के साथ आंवले के चूरन का सेवन पथरी को खगतम कॉर्न में मददगार साबित होती है।

किडनी स्टोन का रामबाण उपाय है पक्के हुए प्याज का रस, एक बर्तन में १ गलास पानी ले और इसमें २ प्याज छीलकर दाल दे। अब इसे धीमे आंच पर पकने दे। जब अच्छे से पक्क जाए इसे गैस से उतार ले और ठंढा होने के लिए रख दे। इसे छान कर इसमें मिश्री मिला ले और इसका सेवन करे।

पित्त की पथरी का उपचार और इलाज – Gallstone Treatment in Ayurveda

पित्त की थैली में पथरी होने की सबसे बड़ी वजह होता है कॉलेस्ट्रॉल का जमना। और ऐसा माना जाता है की ऑपरेशन से इसका इलाज़ बहुत मुश्किल होता है।

सेब के जूस और सेब के सिरके का सेवन करे जिससे पित्त की पथरी काम होती है। १ ग्लास सेब के जूस के साथ १चम्म्च सेब का सिरका मिलाकर पिए।

पुदीने की ताज़ी पत्तियों को गुनगुना कर ले और इसे छान कर सहद के साथ मिलाकर पिए।

नाशपाती का जूस १ ग्लास, १ ग्लास गरम पानी, २ चम्चच शहद मिलकर दिन में ३ बार पिए। ये जल्दी ही पित्त के पथरी को गलता है।

खीरा गाजर और चुकंदर का एक साथ जूस बनाकर दिन में २ बार सेवन करे।

पथरी के आयुर्वेदिक इलाज़ के लिए आप पतंजलि बाबा रामदेव की दवा दिव्या असमरिहार का सेवन करे।
आप कपालभाति प्राणायाम करने से पथरी के रोग से बच सकते हैं।

राजीव दीक्षित जी पथरी के इलाज़ के लिए मूली के पत्तो का रस माना है। मुल्ली के पत्तो का रस १०० ग्राम की मात्रा में दिन में २ से ३ बार प्रतिदिन सेवन करे।

पथरी में परहेज

किसी भी बीमारी का उपचार तभी संभव गई जब आप उस बिमारी को बढ़ावा देने वाली चीज़ो का सेवन बंद कर दे, पथरी के दौरान मसालेदार, वसा युक्त, नॉन वेज और चुने इत्यादि के सेवन से बचे।

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “पथरी का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज़ और घरेलू उपाय“ Home Remedies For Kidney Stone in Hindi लेख जरूर पसंद आया होगा और आप के काम का भी होगा।

यदि आपको हमारा पथरी का इलाज़ और घरेलू उपाय – Home Remedies For Kidney Stone in Hindi लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर करे। यदि आप हमसे प्रश्न करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का घरेलू उपचार जानना चाहते हैं कृपया करके कमेंट करे।

Leave a Comment