झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय – हैप्पी हेल्थ इंडिया

Best Home Remedies to Stop Hair Fall in Hindi

Hair Fall in Hindi: आज हर कोई Hair Fall की समस्या से जूझ रहा है। यह एक ऐसी समस्या है जो हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। बालों के झड़ने (Hair Fall) के कारण उनका आकर्षण धीरे-धीरे कम होने लगता है। कभी-कभी बालों के झड़ने का कारण आनुवंशिक से लेकर मौसमी तक हो सकता है। इसका एक कारण बढ़ता प्रदूषण भी हो सकता है, Hair Fall का कारण जो भी हो, लेकिन आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

hair fall in hindi, baal jhadne ke upay, baal jhadne se rokne ke upay, balo ko jhadne se rokne ke upay, baal jhadne ka upay, baal jhadne ke gharelu upay, baal na jhadne ke upay,
Balo Ka Jhadna Kaise Roke – Hair Fall in Hindi

बहुत से लोग अपने गिरते बालों को रोकने के लिए महंगे से महगें Products का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों को कुछ समय के लिए तो रोक सकते हैं लेकिन हमेशा के लिए Possible नहीं है।

झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे – Some Home Remedies to Stop Hair Fall

हम आपको कुछ ऐसे Home Remedies बताएँगे की जिनका इस्तेमाल आप हमेशा घर बैठे आसानी से कर सकते हैं और इससे आपके बालों को कोई हानि भी नहीं होगी। अगर आप अपने खाने में Vitamin B की मात्रा बढ़ा लेते हैं तो आपको इस समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी। बालों का झड़ना (Hair Fall in Hindi) रोकने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

ग्रीन टी और अंडे की जर्दी – Green Tea and Egg Yolk

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों को झड़ने यानी Hair Fall को रोकने में मदद करते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं। अंडा खाना (Eat Egg) भी बहुत फायदेमंद होता है। और ग्रीन टी में Antioxidant पाए जाते हैं।

दो चम्मच Green Tea और एक अंडे की जर्दी लें, इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को धो लें। ग्रीन टी की मदद से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

प्याज का लेप – Onion Paste

प्याज में भी Antioxidant की मात्रा पायी जाती है जो बालो को गिरने से रोकने में मदद करता है। प्याज का पेस्ट (Onion Paste) बनाने के लिए हमे 3 प्याज और एक फिटकरी का छोटा टुकड़ा लेना है, फिर फिटकरी को अच्छी तरह पीसकर प्याज का रस यानी Onion Juice मिलाकर पेस्ट बना लें,

प्याज की पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं, ये लेप पूरी रात बालो में लगा रहने दे यदि कोई परेशानी हो तो बालो में एक तोलिया लपेट ले। सुबह में बालो को अच्छे से धो ले और सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करे। अनियन को baal jhadne ke gharelu upay में से सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

यह भी पढ़ें

डैंड्रफ का रामबाण इलाज – Dandruff Treatment Tips At Home in Hindi

Benefits of Kalonji Oil For Hair in Hindi

शहद का लेप – Honey Paste

एक अंडे की ज़र्दी (Egg Yolk) में एक चमच्च शहद, एक चमच्च कास्टर तेल यानि अरंडी का तेल, एक चमच्च रम और Vitamin A और Vitamin E के कैप्सूल लेकर इन सब को अच्छी तरह से मिला कर इसका लेप बना ले।

फिर इस लेप को बालो की जड़ो में और बालो में अच्छी तरह से लगाकर 10 या 15 मिनट तक हलके हाथो से मसाज करे। फिर आप बालों को हल्के गर्म तौलिये में लपेटकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालो को शैम्पू से अच्छी तरह से धो ले।

अंडे की जर्दी और केले का लेप – Egg Yolk and Banana Paste

जैसा की हमने आपको बताय की अंडे (Egg) में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसलिए हमे अपने खाने में भी अंडे का सेवन (Eating Egg) अधिक रखना चाहिए। इससे हमारे बालो को मज़बूती मिलती है।

हमे अंडे की ज़र्दी और केले का लेप बनाने के लिए आपको एक अंडे की ज़र्दी और एक केला लेकर इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस लैप को बालो में लगाकर 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दे।

फिर हलके गुनगुने पानी से बालो को अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में दो बार इस लैप का प्रयोग करने से आपको बालों के टूटने की समस्या (hair fall in hindi) से निजात मिल जाएगी। 

चुकंदर का लेप – Beet Paste

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे चुकंदर यानी Beet के प्रयोग से आप झड़ते बालों का उपचार कर सकते हैं। चकुंदर के पत्तो को पानी में अच्छी तरह से उबाल ले जब तक की पानी उबल कर आधा ना रह जाए, फिर पत्तियों को निचोड़ कर निकाल ले और इनको पीस लीजिये। फिर इस लेप में एक चमच्च शहद लेकर अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिये।

इस पेस्ट को बालों पर 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में तीन से चार बार इस लैप का प्रयोग करने से आपको बालों के टूटने से छुटकारा (hair fall in hindi) मिल जाएगा।

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद / इसे लगाते ही गंजे सिर पर आजाएंगे बाल Grow Long Hair, Hair Fall in Hindi एंड balo ka jhadna kaise roke.

balo ka jhadna kaise roke ऐसे और भी कई घरेलू उपाय यानी Home Remedies हैं, जिनसे आपके बाल झड़ना बंद (Stop Hair Fall in Hindi) हो सकते हैं, अगले लेख में हम कुछ और baal jhadne ka upay लाएंगे, तब तक हमारे साथ बने रहें धन्यवाद।

Leave a Comment