Site icon Happy Health India

महिलाओं में बालों का झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय

How To Prevent Hair Fall For Female in Hindi 

How To Prevent Hair Fall: आजकल बालो के टूटने की समस्या आम बन चुकी है महिलाये हो या पुरूष सभी इस समस्या से परेशान रहते है यदि आप भी बालो के टूटने की समस्या से परेशान है तो आपको उनकी देखभाल अच्छे तरीके से करनी होगी। बाल झड़ने के कारण आपका पूरा व्यक्तित्व बदल जाता है। यदि आपके हेयर स्टाइल में ज़रा भी कमी हो तो आपको अच्छा नही लगता इसी तरह से यदि आपके बाल झड़ने लगते है, तो आप अपना आकर्षण खोने लगते है।

How To Prevent Hair Fall For Female in Hindi

हमने कुछ ऐसे नेचरल उपाय दिए है जिसकी मदद से आप बालो का झड़ना रोक सकते है। उसके लिए आपको बस थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। जो सुझाओ हम आपको दे रहे है, बस उन पर ध्यान देना होगा, फिर देखिए बस कुछ ही दिनों में आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

महिलाओं में बाल झड़ने के कारण

महिलाओं में बालों के झड़ने के कई अलग-अलग कारणों जवाबदार होते हैं, जैसे हार्मोनल बदलाव, आनुवंशिकी, अत्याधिक वजन होना, जीवनशैली में बदलाव और आयरन की कमी के कारण महिलाओं में बाल झड़ने लगते है।

महिलाओं में बाल झड़ने के कुछ ऐसे ही अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के कारण जवाबदार हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक अच्छे चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन किया जाए।

महिलाओं के बालों का झड़ना कैसे कम करें / How to Reduce Hair Fall for Woman

कई महिलाओं के लिए, यह ध्यान देने योग्य hairline या फीके तालों की तुलना में कुछ चीजें अधिक खतरनाक होती हैं, जो लगता है कि बालो की मात्रा कम हो गई है। जबकि एक दिन में 50 से 100 बालों का झड़ना सामान्य बात है, लेकिन इससे अधिक बालों का झड़ना एक समस्या हो सकती है।

बालों का झड़ना आत्मविश्वास खोने का एक प्रमुख कारण हो सकता है! बालों के झड़ने जैसी समस्या अधिक चिंता का कारण बनती है। यहाँ कुछ प्राकृतिक बाल विकास युक्तियाँ दी गई हैं। आइए जानते है तेजी से टूटते झड़ते बालों का झड़ना कैसे रोके और महिला में झड़ते हुए बालों को कैसे रोके – baal jhadne ke gharelu upay।

Healthy Diet For Stop Hair Fall in Female

पौष्टिक आहार के सेवन से – By Eating Nutritious Food

पौष्टिक आहार जैसे फल, हरी सब्जिया, अंडे, सूखे मेवे, दूध इत्यादि ये सभी पौष्टिक आहारो में आते है। यदि आप अपने बालो को टूटने से बचाना चाहते है तो सबसे पहले आपको आपने खाने में पौष्टिक आहारो की मात्रा को बढ़ानी होगी। आजकल सभी लोग फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, और तला भुना खाना ज्यादा पसंद करते है, चाहे फिर वो उनको कितना भी नुक्सान क्यू न दे। 

हम आपको बता दे की इस तरह के सभी आहरों में पौष्टिक तत्व की कमी होती है। पौष्टिक तत्वों की कमी मतलब आपके बालो का टूटना शुरू, इसलिए आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम, विटामिन सी, जिंक, आयरन और प्रोटीन आदि नही मिल पाते। यह सभी बालो की ग्रोथ के लिए बहुत ज़रूरी है। 

पानी के सेवन से – Drinking Water

पानी के सेवन से हज़ारो फायदे है पानी जितना भी हो सके अधिक अधिक से पीना चाहिए ये हमे बहुत सी बीमारियो से बचाता है। साथ ये हमारे बालो को टूटने से भी बचाता है। ये एक बहुत ही सस्ता और उपयोगी नुस्खा है। पानी एक तो अनमोल होता है बस कुछ जगहों को छोड़ कर, तो क्यू ना पानी का सेवन से ज़्यादा से ज्यादा किया जाए जिससे की इंसान हर बिमारी से दूर रहे। बालो का टूटना भी कम हो जाए। 

बहुत से लोग water सिर्फ तभी पीते जब उन्हें प्यास लगती है यदि आप भी ऐसा ही करते है तो पानी सिर्फ आपकी प्याज़ ही बुझाएगा ऐसा करने से आपके बाल टूटने से यह नही रोक पायेगा। आपको प्यास न भी लगे और आप फिर भी दिन में कम से कम दस बारह गिलास पीये तो आपके बाल टूटने कम हो जायंगे। हमारे शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है। बाल, रक्त, त्वचा, शुक्राणु आदि  सबको स्वस्थ रखने के लिए आपको पानी  ज़्यादा से ज़्यादा करना चाहिए। 

जब आप पानी के बिना ही ज़्यादा से ज़्यादा पिएंगे तो आप अपनी कोशिकाओ और इंद्रियों को एक तरह से सींचते है इससे आपका रक्तसंचार होता है किसी भी प्रकार के रोग को रोकने की क्षमता पैदा होती है  मज़बूत हो जाते है और  आपके बालो की जेड भी मज़बूत हो जाती है। 

यह भी पढ़ें: बालों के झड़ने के घरेलू उपचार प्राकृतिक रूप से

विटामिन डी से – Vitamin D

बालो का टुटंना झड़ना इस तरह भी कम हो सकता है। यदि आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करते है तो आपके आपके बाल कम टूटेंगे नही। यह भी एक तरह का निशुल्क नुस्खा है। Vitamin D बालो को बढ़ने में काफी मदद करता है। आयरन की कमी भी बालो को टूटने की वजह होती है। यह अपने आप में आयरन और कैल्शियम को सोख लेता लेता है।

लेकिन जब  शरीर पर कम से कम 15-20 की धुप पड़ने देते है, तो इससे आपको उस दिन की विटामिन डी  की मात्रा पूरी हो जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे की धुप बहुत ज्यादा तेज़ न हो नही तो वह आपके लिए नुकसानदेय भी हो सकती है। इसलिए आप अपने सिर और त्वचा को सूर्ये की किरणो से बचा कर रखिये। इसके लिए अच्छा ये होगा की आप या तो सुबह में या फिर शाम में जाती धुप ले ले जिससे आपको धुप से नुकसान भी न हो और आवश्यक विटामिन डी की मात्रा की भी पूर्ति हो जाये। 

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

व्यायाम की मदद से – Exercise Help

बालो के टूटने का एक मुख्य कारण ये भी है की लोग आलसी हो गए है। ना तो वो व्यायाम पे ध्यान देते ना ही किसी भी परिश्रमिक कार्यो पे इस कारण उनमे रक्तसंचार कमज़ोर पद जाता है। बाल टूटने लगते है, जिसकी वजह से उन छिद्रो को जहा से बाल उगते है, ज़रूरत के मुताबिक पोषक तत्व नही मिल पाते क्यूंकि सही रक्तसंचार न होने के कारण रक्त सही मात्रा में सिर तक नही पहुंच पाता है। इस कारण बाल कमज़ोर पड़ जाते है और टूटने लगते है। 

यदि आप अपने बालो को टूटने से बचाना चाहते है तो आपको उसके लिए आपको एक दिन में कम से कम आधे घंटे व्यायाम ज़रूर करना चाहिए। अगर आप किसी दवाई की मदद से अपने बालो का टूटना बंद करा भी दे तो भी कुछ दिन तक ही आप इन्हे टूटने से रोक सकती है। आपके बालों का झड़ना फिर से शुरू हो जायेगा यदि आप व्यायाम नही करेंगे तो आपको व्यायाम ज़रूर करना चाहिए।

तनाव से बचिए – Avoid Stress

तनाव के कारण लोगो को बहुत सी बीमारियो का सामना करना पड़ता है। तनाव के कारण ही लोगो के बाल टूटने लगते है। इसलिए इन सभी बीमारियो से बचने के लिए और बालो को टूटने से बचाने के लिए आप तनाव से दूर रहिये। परन्तु हम जानते है की ऐसा करना बहुत आसान काम नही है।

यदि आप तनाव से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकते तो इसे  कम तो कर ही सकते है। तनाव को कम मकरने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सोच को बदलना होगा, योग और मेडिटेशन जैसे उपायो का उपयोग करना होगा इससे आप अपने तनाव को कम के सकते है।

यह भी पढ़ें: पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय

हानिकारक रसायनों के प्रयोग से बचें – Avoid Using Harmful Chemicals 

लोग अपने बालो के लिए बिना सोचे समझे महंगे शैम्पू और कंडीशनर खरीद लेते है और उनका प्रयोग करते है। परन्तु वो यह नही दखते की उन शैम्पू को बनाने के लिए किन किन चीज़ो का प्रयोग किया जा रहा है। कुछ चीज़े ऐसी होती है जो बालो के लिए नुकसानदेय होती है।

कोई भी शैम्पू खरदने से पहले उसके अंदर के ingredients के बारे में अच्छे जांच कर ले। कुछ शैम्पू में बहुत ही खतरनाक केमिकल भरे ingredients होता है जो की आपके बालो के लिए बहुत ही नुकसानदेय होता है। इससे आपके बाल टूटने लगते है। आप अपने बालो में कलर करने और स्ट्रैट, प्रेसिंग, कर्लिंग इत्यादि करने से बचे, क्योकि ये भी बालो को कमज़ोर करता है और आपके बाल टूटने लगते है।

धूम्रपान और शराब से बचें – Avoid Smoking and Alcohol

धूम्रपान करने से अथेरोलेरोसिस का विकास होता है। अथेरोलेसिस के करण आपकी नसों और रगो पर मेल जमा हो जाती है. जिससे की आपके पुरे शरीर के रक्तसंचार में अवरोध पैदा होता है। जिससे की यदि आप पौष्टिक तत्वों का भी सेवन कर रहे है तो वो आपकी सिर की जड़ो तक नही पहुंच पाएगा। क्यूंकि आपकी सिर तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नही पहुंच पाता है। इस वजह से आपके बाल कमज़ोर होने लगते हे और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। 

धूम्रपान से न केवल आपके बालो को नुक्सान है बल्कि इसके और भी कई नुक्सान है जैसे हार्ट अटैक, उच्च रक्तचाप, दौरे पड़ना आदि इसलिए आपको अगर पानी ज़िन्दगी से प्यार है तो आपको जल्द से जल्द धूम्रपान छोड़ना होगा। शराब आपके लिवर को नुकसान देती और आपके शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करती है जो की आपके शरीर के लिए और बालो के लिए बहुत ही नुकसानदेय है। इसलिए आप अपने बालो को टूटने से बचाना चाहते है तो आपको शराब बिलकुल छोड़नी होगी। 

यह भी पढ़ें: बालों के विकास और घनेपन के लिए घरेलू उपचार

हमारा आपसे निवेदन

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको महिलाओं में बाल झड़ने के कारण क्या है और महिलाओं में बालों का झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय – How To Prevent Hair Fall For Female in Hindi लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर जरूर करे।

डिस्क्लेमर: सभी जानकारी अच्छी है लेकिन आपको इसे अपने विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। अन्यथा अपनी जिम्मेदारी के साथ उनका उपयोग करें।

Exit mobile version