Site icon Happy Health India

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे – How To Remove Pimples At Home in Hindi

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे – How To Remove Pimples At Home in Hindi

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे: टीनेज (Teenage) में हार्मोन्स में लगातार बदलाव आते रहते जिसके कारण चेहरे पे दाग़ धब्बे और मुँहासे (Face spots and acne) जैसी परेशानियों से गुज़ारना पड़ता है। मुँहासे यानी पिंपल (Pimples) होना हम सबकी ज़िन्दगी में आम बात है। मुँहासे (Acne) का बहुत दिनों तक ठीक न होना चेहरे के लिए नुकसानदेय है अतः जब भी आप मुँहासे यानी पिंपल की समस्या (Pimples Problem) से पीड़ित हो और बहुत दिनों से मुँहासे (Acne) ठीक नहीं हो रहे है तो हम आपको कुछ आसान और  घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिनको निरंतर इस्तेमाल करने से आप मुहांसो की समस्या (how to remove pimples) से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

How To Remove Pimples At Home in Hindi

मुँहासे (Acne) को ठीक करने के लिए बहुत सी एलोपैथिक दवाइयाँ (Allopathic Medicine) बाजार में मौजूद है पर वो सब कुछ समय के लिए कारगर होती है पर कुछ दिनों बाद आप फिर से उसी मुँहासे की समस्या (Acne Problem) से जूझने लगते है, लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप अगर आयुर्वेद से इसका उपचार करे तो मुहांसो से हमेशा के लिए छुटकारा (Remove Pimples Permanently) पाया जा सकता है। आज हम पिंपल या पिंपल के दाग हटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे (how to remove pimples at home) के बारे में विस्तर से जानेंगे।

मुहांसो की समस्या से बचने के आसान नुस्खे – Easy Tips to Avoid Pimples Problem in Hindi

हम यहाँ पर कुछ घरेलु उपचार बता रहे है जिनके निरंतर और सही मात्रा में इस्तेमाल से मुहांसे हमेशा के लिए दूर हो जायेंगे। आइए जानते है फेस पर मुँहासे की समस्या (Acne Issue) से बचने के आसान उपाय के बारे में जो की आप बहुत आसानी से घर पर पिंपल की समस्या का समाधान कर सकते है – Face Pimple Problem Solution at Home.

चमेली का तेल – Jasmine oil

चमेली का तेल (Jasmine Oil) मुहांसो पर रामबाण की तरह काम करता है। इसके निरंतर इस्तेमाल से आपको मुहांसो से होने वाली जलन और अकड़न से निजात मिल जाएगी और इसको इस्तेमाल करने से आप कुछ ही दिनों में बेहतर महसूस करेंगे।

चमेली का तेल कैसे करें इस्तेमाल – How to Use Jasmine Oil

रात को सोते समय चमेली के तेल (Jasmine Oil) में सुहागा अच्छी तरह से मिला कर चहरे पर मालिश करे और फिर सुबह में बेसन में हल्का सा पानी मिला कर गाढ़ा गाढ़ा लेप मुँह पर लगा कर मालिश करे और फिर चेहरा धो ले, इससे चहरे पे होने वाली जलन से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Instant Glowing Skin Tips in Hindi

चिरौंजी – Chironji

चिरौंजी (Chironji) का लगातार इस्तेमाल भी मुहांसो की समस्या (Acne Issue) से छुटकारा दिलाने में मददगार है। जो लड़कियां मुहांसो की समस्या से लगातार परेशान रहती है और उनको हार्मोन असंतुलन की वजह से इस समस्या से दो चार होना पड़ता है वह चिरौंजी (Chironji) की निरंतर इस्तेमाल से इस समस्या से बहुत हद तक छुटकारा पा सकती है।

चिरौंजी कैसे करें इस्तेमाल – How to Use Chironji

चिरौंजी (Chironji) को पीस कर गाय के ताज़े दूध (Fresh Milk) में  मिलाकर इसका लेप बना ले, फिर हलके हलके हाथो से अपने चेहरे पर लगाये और सुख जाने पर चेहरे (Face) को धो ले। इससे आपको मुहासों की समस्या से निजात मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: Important Nutrients for Women

मसूर की दाल – Masoor Dal / Masur Lentils

मसूर की दाल (Masoor Dal) भी मुहांसो की समस्या (Acne Issue) से छुटकारा पाने का बहुत ही अच्छा उपाय है। मसूर की दाल (Masoor Dal) अपने आप में बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ होने के साथ साथ चेहरे की विभिन्न प्रकार की समस्याओ से निजात दिलाती है।

मसूर की दाल कैसे करें इस्तेमाल – How to Use Masoor Dal / Masur Lentils

2 चमच्च मसूर की दाल (Masoor Dal) लेकर उसे बारीक़ से पीस ले। फिर इसमे थोड़ा घी और दूध ले कर अच्छी तरह से मिला कर इसका लेप बना ले फिर इसे मुहासों (Acne) पर लगाये। आप १ हफ्ते में ही खुद को पहले से अच्छा महसूस करेंगी और चेहरा पहले से साफ़ दिखेगा।

ऐसे ही बहुत सारी घरेलु चीज़ो के इस्तेमाल से आप मुहांसो (Acne) से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

हमारा आपसे निवेदन

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “हड्डियों के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम – How To Remove Pimples At Home in Hindi“ लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ जरूर शेयर करे।

अगर आपके पास कुछ और अच्छे उपाय है जो आपने आजमाए है तो आप हमे E-mail कर सकते है या फिर निचे दिए गए Comment box में पोस्ट कर सकते है।

Exit mobile version