Site icon Happy Health India

पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय – हैप्पी हेल्थ इंडिया

How to Stop Hair Fall For Men in Hindi

आज कल का खान पान जीवनशैली के कारण पुरूषों में बालो का झड़ना एक आम समस्या बन गया है इसे एण्ड्रोजन एलोपेशिया (Androgenetic alopecia) कहते है। ऐसा ज़्यादातर अनुवांशिक कारणों से होता है, यह पीढ़ी दर पीढ़ी परिवारो में चलता है। कुछ पुरूषों में ये समस्या कम उम्र में ही परेशान करने लगती लेकिन कुछ पुरूष के चालीस वर्ष की आयु के आस पास ही बाल झड़ना शुरू हो जाता है।

How to Stop Hair Fall For Men in Hindi

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण क्या है – Causes of Hair Loss in Men

हालांकि, उम्र की परवाह किए बिना बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है। लोग इसके कारण अपना आकर्षण खोने लगते है। पुरुषों में बाल झड़ने के कारण आहार में फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी होना। अपर्याप्त पोषण जो की उत्तेजना, तनाव और अचानक किसी सदमे से बढ़ जाता है।

बालों का झड़ना किसी लम्बी बीमारी की वजह से भी हो सकता है जैसे की सिफलिस, टायफाइड या लम्बे समय तक हुई सर्दी के कारण या इन्फ्लूएजा और एनीमिया जैसी बीमारियो से भी बाल झड़ते है।

पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे रोके – How to Stop & Control Hair Fall for Men

बालों का झड़ना (Hair Fall) पुरुषों में होने वाली आम समस्याओं में से एक समस्या है। पुरुषों में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें आहार, खनिज की कमी, दवाएं, तनाव, प्रदूषण और आनुवंशिकी शामिल हैं। पुरुषों के बालों का झड़ना रोकने के लिए टिप्स या पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय या फिर बाल झड़ने के कारण व उपाय के लिए प्रभावी समाधानों की सूची नीचे दी गई है।

पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय

1. एक चमच्च निम्बू का रस 5 टेबलस्पून दही और 2 टेबलस्पून काले चने का पाउडर ले कर इन सबको को अच्छी तरह से मिलाये इस मिश्रण को आधे घंटे तक सर पर लगाकर रखे। इससे आपको काफी लाभ होगा। 

2. यदि आपके बाल झड़ रहे हे, तो सिर के जिस हिस्से से बाल उड़ गए हो वहा प्याज़ की लेइ से घिसे जब तक की यह लाल ना हो जाये और इसके बाद शहद लगाये। 

3. एक कप सरसो का तेल लेकर इसे गरम करे फिर इसमे 4 टेबलस्पून मेहँदी की पत्तिया मिलाकर इस मिश्रण को छान कर एक बोतल में भर कर रख दे। फिर इसकी रोज़ाना अपने सिर पर लगा कर मालिश करे। इससे आपके झड़ते हुए बालो को काफी लाभ होगा। 

यह भी पढ़ें: लंबे, घने और मजबूत बालों की देखभाल कैसे करें – हैप्पी हेल्थ इंडिया

4. अपने सिर पर अंडे के योक और शहद को मिलाकर इस मिश्रण से मालिश करे। फिर इसको आधे घंटे के लिए छोड़ दे इसके बाद अपना सिर धो ले। 

5. मेथी के बीज को पानी के साथ पीसकर लेप बनाए। फिर अपने सिर पर इस लेप को लगाये और 40 मिनट तक इसे लगा रहने दे। इसके बाद ठंडे पानी से अपना सिर धो ले। इस उपचार को कम से कम एक माह तक करे, ऐसा करने से आपका बाल झड़ने बंध हो जायेगे।

6. पुरूषों को बाल झड़ने की समस्या रोकने के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें अपने आहार में खनिज पदार्थ शामिल करने होंगे जैसे की मैग्नीशियम (Magnesium), कैल्शियम और ज़िंक के साथ ही हरी पत्तेदार सब्ज़िया ज़रूर खाए।

7. तनाव और उत्तेजना कम करें और योग करे और गीले बालो में कंघी से बचे।

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय – हैप्पी हेल्थ इंडिया

हमारा आपसे निवेदन

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको पुरुषों में बाल झड़ने के कारण क्या है और पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय – How to Stop Hair Fall For Men in Hindi लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर जरूर करे।

डिस्क्लेमर: सभी जानकारी अच्छी है लेकिन आपको इसे अपने विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। अन्यथा अपनी जिम्मेदारी के साथ उनका उपयोग करें।

Exit mobile version