मोटापा कैसे कम करें – मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi

Motapa Kaise Kam Kare: मोटापा कम करने का रामबाण उपाय जानने से पहले हमें उसके पीछे की वजह जाननी चाहिए तभी हम उसका अच्छे से उपचार कर सकते हैं, आइये सबसे पहले मोटापा बढ़ने की वजह जानते है।

motapa kam karne ke upay, मोटापा कैसे कम करें, मोटापा कम करने का रामबाण उपाय, मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, मोटापा घटाने के उपाय, how to reduce belly fat in hindi, मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय,
Motapa Kam Karne Ke Upay HHI Happy Health India

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में वजन का बढ़ जाना आम बात हो गयी है। मोटापा बढ़ने की मुख्य वजह है की अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते आदमी अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पता। देर रात तक लैपटॉप के सामने बैठकर ऑफिस और घर पे काम करते रहना, सुबह जल्दी न जागना, भूख मिटाने के लिए बर्गर, समोसा जैसे फास्टफूड खाना, देर रात तक काम करते करते सो जाना।

मोटापा बढ़ने के पीछे हमारी खराब जीवनशैली होती है, जैसे की ज्यादा तला हुआ या ज्यादा भुना हुआ खाना खाना, बाज़ार का ज्यादा खाना, शारीरिक व्यायाम/श्रम बिलकुल न के बराबर करना, बुरी लत लगाना, नींद पूरी न लेना या जरुरत से ज्यादा सोना। कभी कभी मोटापा बढ़ने की वजह बिलकुल अलग होती है जैसे हार्मोनल डिस्टर्बेंस या जेनेटिक।

मोटापा बढ़ाना तो आसान हो सकता है, लेकिन मोटापा कम करना उतना आसान नहीं होता। जितने जल्दी संभव हो हमें वजन कम कर लेना चाहिए, नहीं तो मोटापा बीमारियों का रूप ले सकती है। इसलिए हम पुरुष और महिलाओं का मोटापा कम करने के घरेलु उपाय (motapa kam karne ke upay) लाये हैं जो आपको मोटापा कम करने में मदद भी करेगी और पूरी तरह से सुरक्षित और हेल्थी भी है।

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – Motapa Kam Karne Ke Upay

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में हमारे पास आपके 17 घरेलु उपचार/टिप्स हैं और कुछ व्ययाम जिसकी मदद से आप घर बैठे कुछ ही दिनों में अपना मोटापा कम कर सकते हैं। तो चलिए मोटापा कम करने का रामबाण उपाय और मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट के बारे में अधिक जानते है।

निम्बू पानी के मदद से मोटापा कैसे कम करें

निम्बू पानी मोटापे को कम (motapa) करने के लिए बहुत ही पुराना और एकदम कारगर उपाय मन गया है। निम्बू पानी के सेवन से पाचन क्रिया अच्छी होती है और विषहरण की पर्किर्या बढती है। अगर पाचन क्रिया अच्छी होगी तो आपके शरीर पर अतरिक्त चर्बी जमा नहीं होगी।

निंम्बु पानी बनाने की विधि

निंम्बु पानी बनाने में 3 चमच्च निम्बू का रस, 1/4 कालीमिर्च और 1 चमच्च शहद 1 गिलास गर्म पानी का प्रयोग करे।

नींबू पानी कब और कैसे पिएं

इस घोल को शुबह खाली पेट पियें। आप केवल निम्बू भी पानी में दालकर पी सकते हैं। यह आपकी शरीर से अतरिक्त चर्बी को निकालता है और आपका मेटाबोलिज्म अच्छा बनता है।

ग्रीन टी के मदद से मोटापा कैसे कम करें – Motapa Kaise Kam Kare

ग्रीन टी का प्रयोग मोटापा कम करने के लिए काफी सफल माना जाता है, क्युकी ग्रीन टी में Epigallocatechin-3-Gallate (EGCG) नमक तत्व पाया जाता है, जो शरीर की अतरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। साथ ही साथ ग्रीन टी विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो शरीर की शक्ति बढ़ाते हैं। ग्रीन टी मोटापा कम करने का रामबाण उपाय माना गया है।

ग्रीन टी बनाने की विधि

१ गिलास गर्म पानी में ग्रीन टी डाले, फिर इसे छान के पी लें। लगातार १० दिन करने से आप फर्क महसुस कर पाएंगे।

लालमिर्च के मदद से मोटापा कैसे कम करें

लालमिर्च मोटापे का दुश्मन माना जाता है, और ये शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद करता है। आप किसी भी प्रकार की लाल मिर्च का प्रयोग करने की कोशिश कर सकते है, लेकिन अच्छी वाली लालमिर्च लीजिए।

लाल मिर्च का प्रयोग कैसे करे

आप चाहे तो खाने के माध्यम से अथवा लालमिर्च की चाय बना कर उपयोग कर सकते हैं। ये भूख बढ़ने से रोकता है और पाचन सकती मजबूत करता है।

करी के मदद से मोटापा कैसे कम करें

भारतीय घरों में लंबे समय से करी पत्ते का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों को स्वाद देने के लिए किया जाता है। करी पत्ते भारत और श्रीलंका के मूल निवासी है। ऐसा कहा जाता है की करी पत्ता आपके चयापचय को तेज करता है और साथ ही साथ वसा जलने की प्रक्रिया को शुरू करने में मदद करता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

करी पत्ते की चाय बनाने की विधि

  • आप 10 से 20 करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी में अच्छी तरह से उबाल लें।
  • फिर कुछ मिनटों के बाद आप करी पत्ते को छान लें और पत्तियों को हटा दें।
  • इसका करी पत्ते की चाय में स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिला सकते है।
  • आपकी फैट बर्निंग के लिए करी पत्ता चाय तैयार हो गई।

सुनिश्चित करें कि आप करी पत्ते की चाय रोज सुबह खाली पेट सबसे पहले पिएं।

करी का पत्ता वजन घटने का अचूक उपाय है क्युकी इसमें alkaloid पाया जाता है। रोज सुबह खली पेट करी पत्ते की चाय पिने से वजन कम होता है, साथ ही साथ यह उपाय सुगर के मरीज़ो के लिए भी सफलदायक है।

टमाटर के मदद से मोटापा कैसे कम करें

टमाटर में कई तरह के पोषकतत्व और विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी, ए , के साथ ही साथ इसमें मैग्नीशियम, कॉलिन, फोलेट आदि तत्व पाए हैं जो शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। इससे भूख कम लगती है।

रोज सुबह खली पेट कम से कम 2 टमाटर साबुत खाएं और फरक खुद महशुस करे। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

शहद और दालचीनी के मदद से मोटापा कैसे कम करें

शहद और दालचीनी के चाय का सुबह खाली पेट और रात सोने से पहले सेवन करने से वजन कम होता है , ये बिलकुल निम्बू पानी की तरह काम करता है।

सौफ के मदद से मोटापा कैसे कम करें – Motapa Kaise Kam Kare

सौफ का बिज़ बहुत ही गुणवर्धक माना जाता है, ये मोटापा कम करने में तेज़ी से काम करता है। इसके सेवन की विधि ये है की आप पहले इसे अच्छी तरह भून ले और फिर इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को डेढ़ चमच सुबह साम ले।

खाना खाने से पहले सौफ की चाय भी पी सकते हैं ये हमें गैस, अपच, कब्ज़ जैसे समस्या से मुक्ति दिलाता है और तेज़ी से वजन कम करने में मदद करता है।

पत्तागोभी के मदद से मोटापा कैसे कम करें – Motapa Kaise Kam Kare

पत्तागोभी में टार्टरिक एसिड होता है जो शुगर या किसी अन्य कार्बोहायड्रेट को चर्बी/फैट बनने से रोकता है। इसे आज से ही अपने डाइट प्लान में जोड़ लें।

पत्तागोभी में फाइबर और बिटामिन सी की मात्रा भी भरपूर होती है जो कैलोरीज कम करने में आपकी मदद करता है। आप सलाद की तरह भी इसे खा सकते हैं।

एलोवेरा के मदद से मोटापा कैसे कम करे

एलोवीरा का गुण देखने के लिए आपको इसका सेवन कम से कम 30 दिन तक करना होगा। चुकी एलोवीरा मेटाबोलिज्म उत्तेजित करता है और एनर्जी लेवल बढ़ता है जिससे आपकी पाचन सकती बढ़ती है और ये पेट से विषैले कण को निकलता है।

एलोवीरा के पत्तो से गुद्दा निकल कर एक कप पानी में मिलकर पी ले। आप पानी की जगह संतरे का जूस का भी प्रयोग कर सकते हैं। एलोवीरा मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में सबसे कारगर है।

पानी के मदद से मोटापा कैसे कम करें

पानी भी वजन कम करने का एक तरीका है परन्तु आपको पानी का सेवन पुरे दिन में कम से कम 13 लीटर करना होगा, और खाना खाने से 20-25 मिनट पहले भी पानी पिए। इसका प्रयोग आप १५ दिन करे और खुद फरक महसूस करे।

काली चाय के मदद से मोटापा कैसे कम करे

काली चाय मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है, क्युकी इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन पाया जाता है। ये एक्स्ट्रा फैट को जलाता है।

हरी सब्ज़ी के मदद से मोटापा कैसे कम करें

खाने में जितना संभव हो उतना ही हरी सब्ज़ी का प्रयोग करे। हरी सब्ज़ी हमारी भूख भी मिटाती है और चर्बी शुन्य के समान बनती है, जो वजन को काबू में रखने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसीलिए मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट में हरी सब्ज़ी का सेवन जरूर करे।

वजन घटाने के लिए कौन सी सब्जियां अच्छी हैं?

  • पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियां
  • शतावरी
  • कद्दू
  • मशरूम
  • फलियां
  • खीरे
  • गाजर
  • मिर्च
  • फूलगोभी और ब्रोकली

वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन सब्जियां दी गई हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर जल्दी से पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

चबा चबा के भोजन

खाना जहा तक संभव हो चबा चबा के खाएं और खाना खाने में जल्दी बाज़ी ना दिखाए। चबा चबा के खाना खाने से भोजन अच्छे से पचता है और इससे शरीर में अतरिक्त चर्बी नहीं जमा होती।

फास्टफूड

यदि आप वजन कम कर रहे हैं तो फास्टफूड के बारे में सोचना भी भूल जाइए, फास्टफूड बॉडी के लिए बहुत नुक्सानदायक है। कोल्डड्रिंक, पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन आदि का सेवन भूल कर भी ना करे।

यह भी पढ़ें

Top 14 Ways to Lose Weight Without Dieting in Hindi

Natural Two Secrets For Weight Loss Diet in Hindi

Water Nutrition for Weight Loss in Hindi

दोपहर में नींद न ले

यदि आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूल से भी दोपहर में ना सोइए। आपको पता ही है की मोटापा का दोस्त नींद है। आप जितना सोयेंगे उतना ही मोटापा बढ़ेगा।

शुबह शाम टहलना/ तेज दौड़/ पैदल चलना – Motapa Kam Karne Ki Exercise

आप मोटापा कम करने के लिए सुबह शाम 10 से 15 मिनट चलिए। यदि संभव हो तो 5 से 7 मिनट तेज़ दौड़ लगाए। चलने और दौड़ने से चर्बी जलती है जो की मोटापा कम करने में बहुत ही क्रन्तिकारी तरीके से आपकी मदद करेगा।

हमारी आपको ये भी सलाह है की जितना संभव हो उतना आप पैदल चले, बाइक, टैक्सी, कार, बस इत्यादि का इस्तेमाल संभवत कम करने की कोशिश करे। यदि संभव हो तो आप लिफ्ट की जगह सीढियो का प्रयोग करे।

ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहिए, हम अपने अगले लेख में मोटापा कम करने के घरेलू उपाय का व्ययाम भी बताएंगे।

हमारा आपसे निवेदन

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको मोटापा कैसे कम करें और मोटापा कम करने का रामबाण उपाय लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ शेयर जरूर करे।

डिस्क्लेमर: सभी जानकारी अच्छी है लेकिन आपको इसे अपने विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। अन्यथा अपनी जिम्मेदारी के साथ उनका उपयोग करें।

Leave a Comment