पुरूषों में वज़न बढ़ने के लिए आहार – Weight Gain Diet Plan for Male (Men) in Hindi

Weight Gain Diet Plan for Male (Men) in Hindi 

Weight Gain Diet Plan for Male: वजन बढ़ाने में डाइट का अहम रोल होता है, आज की लाइफ में मोटे लोग पतले होने के तरीके ढूंढते रहते हैं और जो मोटे नहीं होते वो लगातार मोटा होने की कोशिश करते रहते हैं। पुरुषों में ऐसे कई लोग होते हैं जो अपने दुबले पतलेपन से परेशान रहते हैं।

weight gain diet plan for male, weight gain diet plan, vajan kaise badhaye, vajan badhane ke upay, vajan badhane ke tarike, vajan badhane ke liye diet chart, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन कैसे बढ़ाएं,
Weight Gain Diet Plan for Male (Men) in Hindi

आमतौर पर देखा गया है कि कुछ पुरुषों के अच्छे खान-पान के बावजूद वे दुबले-पतले बने रहते हैं। ऐसे लोगों को समझ नहीं आता कि क्या करें जिससे वजन बढ़े और मोटे हो जाएं। क्या हम कुछ तरकीब अपनाएं, आपको बता दें कि जिस तरह महिलाएं अपना वजन बढ़ाने के लिए Special Diet Plan बनाती हैं, उसी तरह आपको भी स्पेशल डाइट प्लान बनाना होगा, और इससे आपको  तरीको से लेना होगा, जिससे आपका वजन बढे और कुछ ऐसे प्रोटीन, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के तरीके बहुत ही है, वैसे तो वज़न बढ़ने के लिए महंगी दवाइयों का इस्तेमाल भी करते है पर उसके कई साइड इफ़ेक्ट होते है। हम बता रहे हैं कुछ प्राकृतिक चीजों के बारे में, जिनसे हम अपना वजन बढ़ा सकते हैं, और किसी भी तरह से नुकशान भी नहीं होगा। आइए जानते है vajan kaise badhaye और पुरुष के लिए Vajan Badhane Ke Liye Diet Chart के बारे में – Weight Gain Diet Plan for Male (Men) in Hindi.

पुरूषों में वज़न बढ़ने के लिए आहार – Vajan Badhane Ke Upay

वजन बढ़ाने के लिए आपने बहुत मेहनत की होगी, लेकिन फिर भी आपका वजन बढ़ नहीं रहा है. क्या आप भी वही सोच में खोए रहते है की Vajan Kaise Badhaye, वो भी नेचुरल तरीके से.

वज़न बढ़ने के लिए आहार / 14 Diet Chart for Weight Gain For Male/Men

1. पुरूषों में शारीरक ऊर्जा और एनर्जी की आवश्यकता हमेशा रहती है इसलिए उन्हें अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इसके लिए आप फल, सब्ज़ियाँ, अनाज, चावल और पास्ता का सेवन कर सकते है। 

2. पुरूषों को अपना वज़न बढ़ाने के लिए सबसे पहले चाहिए की वह दिन में तीन बार भोजन अवश्य करे और भोजन से पहले और बाद में वर्कआउट करना ना भूले। 

3. कुछ लोग फैटी खाद्य पदार्थो का सेवन कर के सोचते हे की वो मोटे हो रहे हे, जबकि वो एक तरफ मोटा करते हे तो दूसरी तरफ नुकसानदेय भी होते है। उनको चाहिए की उनकी बजाए वह अपने आहार  में प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करे जो उनके लिए फायदेमंद है। 

4. पुरूषों को चाहिए की वह खाद्य पेय पादर्थो के माध्यम से अपने भोजन में कैलोरी की मात्रा बढ़ा दे। 

5. यदि आप स्वास्थ्य खान पान का ध्यान रखते हे, तो आसनी से आप अपना वज़न बढ़ा सकते है।  

6. आप अपने आहार में सब्ज़ियाँ, फल, सेम, ब्राउन चावल और अनाज जैसे पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थो को शामिल करते है, तो इससे आपका वज़न बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

Body Weight Gain Tips in Hindi

पुरुषों के लिए स्वस्थ रहने के उपाय – Healthy Living Tips for Men in Hindi

सिक्स पैक एब्स बनाने का घरेलू उपाय – Six Pack Abs Exercise At Home in Hindi

खान पान कैसा होना चाहिए – Complete Healthy Diet To Improve Weight Gain for Men

7. सूखे मेवे, अखरोट, बादाम, फलो का कस्टर्ड, शहद और गुड, सलाद आदि Antioxidant से भरपूर अंजीर, गाजर और अन्य मेवो का सेवन करे। 

8. यदि आप नॉनवेज खाते है तो उससे आपको वज़न बढ़ने में आसानी होगी। 

9. वज़न बढ़ने के लिए फ़ास्ट फ़ूड, जनक फ़ूड, और अन्य तले में हुए भोजन, पापड़, अचार, कोल्ड ड्रिंक और चिप्स आदि से बचना चाहिए। 

10. यदि आप एक चम्मच मक्खन के साथ शाकाहारी और मासाहारी सूप का सेवन करते हे तो आपका वज़न बढ़ने में आसानी होगी। 

11. 2 – 4 पीस ब्राउन ब्रेड मक्खन के साथ 3 – 4 अन्डो का ऑमलेट, पनीर के पीस, सब्ज़ियाँ, सलाद और जूस, सूप आदि का सेवन नियमित रूप से करे। 

12. अनाज से बने खाद्य पदार्थ जैसे गेहू के बिस्कीट और चपाती, दाले, बाजरे की रोटी, ब्राउन चावल इत्यादि के सेवन से भी वज़न बढ़ता है। 

13. बिरयानी, भर्वे परांठे, पनीर और सेन्डविच के साथ शाकाहारी पुलाव आदि। 

14. यदि आप वज़न बढ़ाने के लिए आहार ले रहे है तो आपको अपने वज़न बढ़ने का रिकॉर्ड रखना भी ज़रूरी है। ऐसे में आप माह में दो बार अपना वज़न चेक करे।

हमारा आपसे निवेदन

हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको “vajan kaise badhaye और पुरुषों में vajan badhane ke liye diet chart – Weight Gain Diet Plan for Male (Men) in Hindi“ लेख अच्छा लगा होतो अपने जरुरतमंद परिवार के सदस्यो तथा मित्रो के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment