Site icon Happy Health India

एड़ी में दर्द, सुखी फटी एड़ियों का इलाज और घरेलू उपाय

Home Remedies For Dry Cracked Heels In Hindi

अगर आप अपने पैरो की सही से देखभाल नही करते तो आपके पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं और उनमें दरारें दिखने लगती हैं। जो देखने में बहुत ही खराब (बुरी) लगती है। कई बार एड़ी फटने का कारण से लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। नंगे पैर चलने के कारण या फिर खून की कमी के कारण पैर फटने लगते है।

Home Remedies For Dry Cracked Heels in Hindi

एड़ियों के फटने के बाद भी अगर उनका ध्यान न रखा जाए तो उनमें से खून निकलने लगता है और एड़ी में दर्द होता है, ज्यादातर सर्दियों के कारण लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। इसलिए खासकर तोर पर सर्दियों में आपको अपने पैरों का ख्याल रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुछ खास एड़ी फटने का घरेलू उपाय जिनसे आप अपने पैरों की देखभाल अच्छी तरह से कर सकते हैं।

Simple Home Remedies For Dry Cracked Heels

हमारे पैरो एड़ी के आसपास की त्वचा शरीर के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक शुष्क और मोटी होती है। यह सर्दियों के महीनों के दौरान खराब हो जाता है और इसके परिणाम स्वरूप फटी एड़ियों का विकास होने लगता है।

पैर फटने के कुछ सामान्य कारक जो एड़ी फटने का कारण बनते हैं, वे हैं मोटापा, अनुचित तरीके से फिट होने वाले जूते, लंबे समय तक खड़े रहना, शुष्क त्वचा और उचित देखभाल और स्वच्छता की कमी।

यहां बताया गया है फटी एड़ियों का उपचार के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक घरेलू उपाय। आइए जानते है सुखी फटी एड़ियों का इलाज और एड़ी फटने के घरेलू उपाय के बारे में।

सुखी फटी एड़ियों का इलाज – Treatment For Dry Cracked Heels

रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद कच्चा घी और बोरिक पाउडर मिलाकर दरारों में भर दें। फिर मोजे पहनकर सो जाएं। लगातार 4-5 दिन ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी।

त्रिफला चूर्ण को खाने के तेल में तल के मलहम की तरह गाढ़ा कर लें। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करके इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी और साथ ही साथ मुलायम भी हो जाएंगी।

अगर आप कच्चे प्याज को पीसकर कुछ दिनों तक लगातार एड़ियों पर बंधेगी तो आपकी फटी एड़ियां भी ठीक हो जाएंगी।

देसी घी और नमक मिलाकर कुछ दिनों तक फटी एड़ियों पर लगाने से भी दरारें भर जाती हैं और एड़ियां मुलायम यानि कोमल हो बनने लगती हैं।

यह भी पढ़ें: घर पर पिंपल की समस्या का समाधान

देसी घी 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजो का पाउडर 10 ग्राम, आमचूर का तेल 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम ले लीजिये। इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर एक डिब्बे में भरकर रख लें। सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें और इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों की दरारों में अच्छी तरह लगाएं और मोजे पहनकर सोएं।

फटी एड़ियों पर अगर आप आम की कोमल और ताजी पत्तियों को तोड़ने से निकलने वाले द्रव्य को लगाएं तो फटी एड़ियों को बहुत जल्दी आराम मिलता है और पैरों की त्वचा फिर से मुलायम हो जाती है।

अगर आप अपने पैरों को गर्म पानी से धोकर फटी एड़ियों पर अरंडी का तेल अच्छे से लगाएंगे तो आपकी फटी एड़ियां जल्द ठीक हो जाएंगी।

गेंदे के पत्तों का रस वैसलीन में मिलाकर लगाने से भी फटी हुई एड़ियो से राहत मिलती है। 

अगर आपकी एड़ी से खून बह रहा है तो रात को सोने से पहले पैरों को गर्म पानी से अच्छी तरह धोकर उन पर गुनगुना मोम लगाने से खून बहना बंद हो जाता है और फटी एड़ियां भी ठीक हो जाती हैं।

फटी हुई एड़ियो पर मोम और सेंधा नमक मिलाकर लगाने से भी फटी एड़िया सही हो जाएगी। 

पपीते के छिलकों को सुखाकर पीसकर चूर्ण बना लें। फिर इस पाउडर को ग्लिसरीन में मिलाकर फटी एड़ियों पर रोजाना लगाएं। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से आपकी फटी एड़ियां बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगी।

फटी एड़ियों में नंगे पैर बिल्कुल भी नहीं चलना चाहिए। सर्दियों की मौसम में अपने पैरों को हवा से बचाना चाहिए और पैरों को ज्यादा देर तक पानी में नहीं रखना चाहिए। अगर इन घरेलू नुस्खों को अपनाने के बाद भी आपकी फटी एड़ियां सही नहीं हो रही हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Thanks for visiting Home Remedies For Dry Cracked Heels in Hindi Article. If You Like This Article Then Please Leave Your Comments Below.

Exit mobile version