Site icon Happy Health India

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय और दवा

How To Remove White Hair Naturally  

आज हम इस लेख में कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय और दवा के बारे में विस्तार से समझेंगे। बालों का सफेद होना दिन प्रतिदिन एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। आजकल लोग कम उम्र में ही इस समस्या से पीड़ित होने लगते हैं। बालों के सफेद होने का सबसे बड़ा कारण सही तरीके से भोजन न करना। हम अपनी डाइट में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती हैं और बालों को सफेद करता है।

How To Remove White Hair Naturally in Hindi

सफेद बालों को काला करने के लिए बहुत से लोग कलर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कलर करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय बताते हैं जिससे आपके बालों के सफेद होने की समस्या को हमेशा दूर किया जा सकता है। सफेद बालों के लिए कुछ आजमाए हुए प्राकृतिक उपाय यहां दिए गए हैं। 

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय – Kam Umra Me Baal Safed Hone Ke Karan

बढ़ती उम्र के अलावा भी बाल सफेद होने के कई कारण जवाबदार हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति के बाल सफेद हो जाते हैं। कम उम्र में बाल सफेद होने के कई कारण जवाबदार होता है जैसे की विटामिन, मिनरल्स, और प्रोटीन की कमी होना।

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण आपके शरीर में मेलेनिन का उत्पादन धीमा होने से होता है। मेलेनिन आपके शरीर का एक ऐसा अवयव (कोशिकाएं) है, जिसकी वजह से बालों को रंग मिलता है। कम उम्र में बाल सफेद क्यों होते हैं इसका कुछ निम्नलिखित कारण निचे दिए गए है।

किस विटामिन के कारण बाल सफेद होते हैं

आयरन, विटामिन बी6, बी12, बायोटिन, विटामिन डी, या विटामिन ई की कमी कारण समय से पहले बाल सफेद होने लगते है।

प्राकृतिक रूप से बाल काले करने का नेचुरल तरीका – White Hair to Black Hair Naturally

समय से पहले बाल सफेद होना आधुनिक जीवन शैली की विकृतियों में से एक है। ऐसे कई कारक हैं जो समय से पहले सफेद बालों का कारण बनते हैं। सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कारण असंतुलित आहार है। 

बालों को काला करने के लिए क्या खाएं: सफ़ेद बालो को कला करने के लिए विटामिन बी12, आयरन और ओमेगा 3 से भरपूर आहार जरूरी है। यदि आप अपने डाइट में शामिल करते हो तो आपके सफ़ेद बाल जल्दी से काला हो सकता है। 

वैसे तो सफेद बालों को काला करने की होम्योपैथिक दवा भी उपलब्ध है लईकिन इससे अच्छा घरेलू उपाय से करो। आइए जानते है सफेद बालों को जड़ से काला करने का आयुर्वेदिक उपाय और सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कैसे करें?

यह भी पढ़ें

महिलाओं में बालों का झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय

पुरुषों में बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय

लंबे, घने और मजबूत बालों की देखभाल कैसे करें

Safed Balo Ka Ilaj

दही के इस्तेमाल से दूर करें सफेद बालों की समस्या – Use Curd to Remove the Problem of White Hair

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेंहदी और दही को बराबर मात्रा में लेकर दोनों को मिलाकर पेस्ट पेस्ट बना ले। 

फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और सूखने के बाद अपने सिर को दजो ले। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल काले होने लगते हैं।

आंवले के प्रयोग से – Using Gooseberry

आंवले के इस्तेमाल से सफेद बालों की समस्या से बचा जा सकता है। आंवला न सिर्फ आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इसका नियमित सेवन से आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

आंवला को खाने में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए और साथ ही मेंहदी में आंवला पाउडर मिलाकर लगाने से भी सफेद बालों से छुटकारा मिलता है या आप चाहें तो आंवले को बारीक काटकर गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। 

एलोवेरा जेल से – From Aloe Vera Gel

सफेद बालों की समस्या को रोकने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है। इसलिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाएं।

काली मिर्च का प्रयोग से – Using Black Pepper

काली मिर्च के फायदे तो बहुत हैं लेकिन एक फायदा यह भी है कि यह बालों को सफेद होने से रोकता है। काली मिर्च के बीजों को पानी में उबालकर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में लगाएं। यह आपके बालों को सफेद होने से बचाएगा, लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने पर यह प्रक्रिया अपना असर बालों पर दिखाना शुरू कर देती है।

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

गाय के दूध से – From Cow’s Milk

गाय के दूध के कई फायदे हैं, लेकिन आप जानते हैं कि गाय के दूध से भी सफेद बालों होने की समस्या को रोका जा सकता। गाय के दूध को बालों में लगाने से सफेद बालों पर असर दिखने लगता है और बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगते हैं। हफ्ते में एक बार इस विधि का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

प्याज के प्रयोग से – Using Onion

प्याज के इस्तेमाल से आप अपने सफेद बालों को रोक सकते हैं और जो पहले से आपकी बाल सफेद हो चुके हैं उन्हें काला बाल करने में भी यह आपकी मदद करता है। प्रतिदिन नहाने से कुछ मिनट पहले प्याज के पेस्ट को बालों में लगाएं। इससे बालो में चमक भी आएगी और साथ ही आपके बाल को झड़ना भी बंद हो जाएगा।

भृंगराज और शिकाकाई – Bhringraj and Shikakai

बालों के लिए भृंगराज और शिकाकाई वरदान माने जाते हैं। भृंगराज और शिकाकाई का पाउडर लेकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। फिर इस पेस्ट को एक घंटे के लिए छोड़ दे, जब पेस्ट सूखने जाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे बालों में चमक भी आएगी और बाल काले भी होंगे।

काली चाय और कॉफी का प्रयोग – Use of Black Tea and Coffee

क्या आप जानते हैं कि ब्लैक टी यानि काली चाय और कॉफी से भी आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे। अगर आप अपने बालों को कॉफी या ब्लैक टी के अर्क से धोते हैं, तो आपके सफेद बाल फिर से काले होने लगेंगे। यह विधि को आपको दो दिन में एक बार जरूर करना चाहिए।

करी पत्ते से – From Curry Leaves

सफेद बालों की समस्या को भी करी पत्ते से दूर किया जा सकता है। अगर आप नहाने से पहले नहाने के पानी में करी पत्ता छोड़ दें और उस पानी से नहा लें तो इससे आपके सफेद बालों को काफी फायदा होगा।

Exit mobile version